अश्वगंधा और हल्दी खाने के फायदे

अश्वगंधा और हल्दी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
अश्वगंधा और हल्दी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हल्दी और अश्वगंधा का मिश्रण कई तरह से किया जाता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट. एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा हल्दी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं अश्वगंधा में प्रोटीन, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी स्ट्रेस और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर इन दोनों को साथ में लिया जाए तो इससे पूरे शरीर को फायदा मिलता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। साथ ही नींद भी अच्छी आती है। तो आइए जानते हैं हल्दी और अश्वगंधा के फायदों के बारे में।

youtube-cover

अश्वगंधा और हल्दी खाने के फायदे : 6 Benefits of Turmeric and Ashwagandha In Hindi

इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है -

हल्दी और अश्वगंधा दोनों को साथ में सेवन करने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इन दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई तरह की वायरल बीमारियां दूर रहती है।

अच्छी नींद आती है -

इन दोनों के सेवन से नींद भी अच्छी आती है। अश्वगंधा के उपयोग से अच्छी नींद आती है और तनाव भी कम रहता है। साथ ही हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द को कम करने में कारगर है।

घाव को जल्दी भरने के लिए -

हल्दी और अश्वगंधा दोनों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इन दोनों का सेवन करने से घाव जल्दी भर जाता है।

पाचन में सहायक -

अश्वगंधा और हल्दी का सेवन पेट संबंधी समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है।

तनाव कम करने में कारगर -

अश्वगंधा में एंटी स्ट्रेस गुण होते हैं। इसमें सिटोइंडोसाइड्स और एसाइलस्टरीग्लुकोसाइड्स नामक दो कंपाउड पाए जाते हैं, जो तनाव को कम कर आपकी सेहत का ध्यान रखते हैं। अश्वगंधा और हल्दी के मिश्रण का सेवन से करने से आपको तनाव कम करने में काफी मदद मिलती है।

एंटी एजिंग गुण से भरपूर -

हल्दी और अश्वगंधा एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों के प्रयोग से कई स्किन संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। साथ ही हल्दी और अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़कर आपके चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं आने देते हैं। जिसकी वजह से आपकी त्वचा लंबे समय तक चमकती नजर आती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan