Create

पलाश के फूल के 6 फायदे-Benefits of Palash Flowers

पलाश के फूल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
पलाश के फूल के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

पलाश के फूल (Palash Flowers) दिखने में जितने ही खूबसूरत लगते हैं, उतने ही स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। जी हां क्योंकि पलाश के फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। पलाश के फूल का उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। क्योंकि पलाश के फूल में एनाल्जेसिक, एंटी डायबिटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं पलाश के फूल के क्या-क्या फायदे होते हैं।

पलाश के फूल के 6 फायदे- Benefits of Palash Flowers In Hindi

पेट में कीड़े की समस्या होती है दूर

पेट में कीड़े (worms in stomach) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन पेट में कीड़े की शिकायत होने पर अगर पलाश के फूल का उपयोग करते हैं, तो इससे पेट में कीड़े की शिकायत दूर होती है।

सूजन में फायदेमंद

अगर शरीर में किसी भी कारण से सूजन (swelling) आ जाए, तो आपको पलाश के फूल का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि पलाश के फूल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए पलाश के फूल का उपयोग फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पलाश के फूल में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट के लिए खतरनाक साबित होता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप पलाश के फूल का उपयोग करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

खून साफ करने में सहायक

खून में जमी गंदगी के कारण मुंहासे, रैशेज, एलर्जी जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए खून को साफ करना जरूरी होता है। खून को साफ करने के लिए अगर आप पलाश के छाल का उपयोग करते हैं, तो यह ब्लड को साफ (blood purifier) करने का काम करता है।

सर्दी-खांसी में फायदेमंद

सर्दी-खांसी (Cold and Cough) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर अगर आप पलाश के छाल का काढ़ा बनाकर पीते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...