6 बेस्ट ब्रेन फूड्स आपको फोकस करने में मदद करने के लिए!

6 Best Brain Foods To Help You Focus!
6 बेस्ट ब्रेन फूड्स आपको फोकस करने में मदद करने के लिए!

उत्पादकता और सफलता के लिए फोकस और एकाग्रता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जबकि ऐसे कई कारक हैं जो हमारी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं, हमारा आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ ब्रेन फूड्स को संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने, मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने और फोकस में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।

आज हम 6 बेस्ट ब्रेन फूड्स के बारे में जानेंगे जो आपको पूरे दिन चुस्त और केंद्रित रहने में मदद कर सकते हैं।

ब्लू बैरीज़:

"ब्रेन बेरीज" के रूप में जाना जाता है, ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होते हैं जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाते हैं। ब्लूबेरी में फ्लेवोनॉयड्स के उच्च स्तर को बेहतर स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य से जोड़ा गया है। अपने आहार में मुट्ठी भर ब्लूबेरी शामिल करने से आपके ध्यान और एकाग्रता को एक ताज़ा बढ़ावा मिल सकता है।

डार्क चॉकलेट:

डार्क चॉकलेट!
डार्क चॉकलेट!

उच्च कोको सामग्री (70% या अधिक) वाली डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं। बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह संज्ञानात्मक कार्य और सतर्कता को बढ़ाता है, अंततः ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने में सहायता करता है।

पत्तेदार हरी सब्जियां:

पालक, केल और ब्रोकली जैसे पत्तेदार साग आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं, जिनमें फोलेट, विटामिन के और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। इन पोषक तत्वों को बेहतर संज्ञानात्मक कार्य और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के कम जोखिम से जोड़ा गया है। अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के पत्तेदार सागों को शामिल करने से आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक मस्तिष्क-बढ़ावा देने वाले लाभ मिल सकते हैं।

दाने और बीज:

नट और बीज, जैसे बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज, ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और फोलेट सहित लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व मस्तिष्क में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, इष्टतम संज्ञानात्मक कार्य और बेहतर फोकस को बढ़ावा देते हैं। मुट्ठी भर मेवे खाने या अपने भोजन में बीज शामिल करने से आपके मस्तिष्क को पोषण मिल सकता है।

youtube-cover

हल्दी:

हल्दी आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसाला है और यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी में सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन, रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव प्रदर्शित करने के लिए पाया गया है।

हरी चाय:

ग्रीन टी में कैफीन और एल-थीनाइन नामक एक एमिनो एसिड का एक अनूठा संयोजन होता है। कैफीन एक हल्की और स्थिर उत्तेजना प्रदान करता है, जबकि एल-थेनाइन विश्राम और ध्यान केंद्रित करने को बढ़ावा देता है। साथ में, वे आराम से सतर्कता की स्थिति बनाते हैं, जिससे आप अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से जुड़े झटकेदार दुष्प्रभावों के बिना बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now