बॉडी फैट कम करने और मसल्स बनाने के लिए 6 कारगर एक्सरसाइज

हम सभी अपने शरीर को फिट रखने के लिए काफी लगन से एक्सरसाइज करते हैं। हम कुछ कार्डियो, कुछ फ्लोर एक्सरसाइज करते हैं ताकि हम एक फिट बॉडी पा सकें। लेकिन यह एक्सरसाइजेज कुछ हद तक ही बंधी हुई हैं। आपका ध्यान पूरी बॉडी के वर्कआउट पर होना चाहिए। आपको काफी सारा पानी पीना चाहिए ताकि आप अपने आपको हाइड्रेटेड रख पाएं क्योंकि यह शरीर की सूजन और थकान को दूर करता है। याद रखें, डाइट से आपका 70 प्रतिशत वजन कम करने का प्रोग्राम बनता है तो इस पर भी ध्यान दें। आइये जानें 6 एक्सरसाइज के बारे में, जो आपके फैट को कम करने में मदद करेंगी और आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाएंगी।

#1 बर्पीस

youtube-cover


इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर ले जाएं ताकि आप प्लैंक पोजीशन में आ सकें और अब एक पुश अप करें। ऐसा करते वक़्त आपकी छाती जमीन को छूनी चाहिए। अब दोबारा खड़े हो जाएं और इस दौरान अपने हाथों को ऊपर की ओर फैला लें। अब इस एक्सरसाइज को रिपीट करें। ये एक्सरसाइज़ आप घर और जिम में भी कर सकते हैं।

#2 कैटल बैल स्विंग

youtube-cover


इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पैरों पर खड़े हो जाएं और अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई के बराबर रखें। अब आपको नीचे की ओर झुकना होगा। अब अपने पैरों की बीच थोड़ी जगह बनाएं और और कैटल बैल को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें।

#3 क्रॉस बॉडी माउंटेन क्लाइंबर

youtube-cover


इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोजीशन में आ जाएं। अपने हाथों को कंधों की चौड़ाई से थोड़ा बाहर रखें। अब बिना अपने हिप्स (कूल्हे) को उठाएं, अपने एक पैरों को जितना हो सके आगे की ओर ले आये। सारा भार अपने हाथों के ऊपर दे दें। अब यही काम आपको दोनों पैरों के साथ जितना तेज़ी से हो सके, करना है।

#4 स्क़्वॉट हैमर कर्ल

youtube-cover


इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई तक रखें और अपने दोनों हाथों में डम्बल्स ले लें। डम्बल्स को इस तरह पकड़ें कि आपकी हथेलियां एक दूसरे के समांतर हों और अब बिना अपनी कोहनी और पीठ को हिलाए डम्बल्स को कंधों तक उठाएं। अब इस स्टेप को रिपीट करें।

#5 बेयर क्रॉल्स

youtube-cover


अपनी हथेलियों और पैरों को जमीन पर रखें और अपने हिप्स को कंधों की चौड़ाई से थोड़ा ऊपर रखें। अब इस पोजीशन में रहकर ही थोड़ी तेज़ी से चले। इस एक्सरसाइज को कुछ समय तक करते रहें और हर बार पहले के मुकाबले थोड़ी तेज़ी से चलने की कोशिश करें।

#6 पुश-अप्स

youtube-cover


सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपने शरीर का सारा भार हाथों और पैरों पर दे दें। इस एक्सरसाइज के दौरान आपके हाथ और पैर सीधे होने चाहिए। अपनी कोहनी को 90° एंगल में रखें। अब अपनी कोहनी को मोड़ते हुए नीचे झुके और सारा भार अपने हाथों की मांसपेशियों पर डाल दें। इस दौरान आपके सिर से लेकर पैर तक का हिस्सा एकदम सीधा होना चाहिये। शुरुआती समय में आप लोग 10 से ज्यादा पुश-अप्स ना करें। लेखक- मालविका कनोरिया, अनुवादक- ईशान शर्मा

App download animated image Get the free App now