वजन कम करने और कैलोरी बर्न करने के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ व्यायाम!

6 Best Exercises to Lose Weight and Burn Calories!
वजन कम करने और कैलोरी बर्न करने के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ व्यायाम!

वजन कम करने और कैलोरी जलाने के लिए एक प्रभावी व्यायाम आहार की आवश्यकता होती है। सही व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को कुशलता से प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

आज हम 6 सर्वोत्तम व्यायाम पर बात करेंगे जो आपके कैलोरी बर्न को अधिकतम करेंगे और वजन कम करने में सहायता करेंगे:-

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT):

HIIT के प्रशिक्षण का यह रूप आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, चयापचय को बढ़ाता है और आपके कसरत के बाद भी कैलोरी जलाने को बढ़ावा देता है। HIIT अभ्यासों के उदाहरणों में स्प्रिंटिंग, बर्पीज़ और जंप स्क्वैट्स शामिल हैं। HIIT सत्र के 20-30 मिनट का लक्ष्य रखें, सप्ताह में तीन से चार बार।

मज़बूती की ट्रेनिंग:

शक्ति प्रशिक्षण के माध्यम से दुबला मांसपेशियों का निर्माण वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। मांसपेशियां आराम करने पर भी वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलाती हैं। वेटलिफ्टिंग, रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट या बॉडीवेट एक्सरसाइज जैसे पुश-अप्स और स्क्वैट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। प्रति सप्ताह दो से तीन शक्ति प्रशिक्षण सत्रों का लक्ष्य रखें, हर बार अलग-अलग मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करें।

वेटलिफ्टिंग वर्कआउट!
वेटलिफ्टिंग वर्कआउट!

हृदय संबंधी व्यायाम:

कार्डियोवैस्कुलर अभ्यास में शामिल होना कैलोरी जलाने और वजन घटाने को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना और तेज चलना जैसी गतिविधियाँ आपकी हृदय गति को बढ़ाती हैं और आपको वसा जलाने में मदद करती हैं। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली कार्डियो या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाली कार्डियो करने का लक्ष्य रखें।

सर्किट प्रशिक्षण:

सर्किट प्रशिक्षण एक तेज़-तर्रार, निरंतर तरीके से हृदय और शक्ति अभ्यास दोनों को जोड़ता है। यह वर्कआउट आपकी हृदय गति को ऊंचा रखते हुए कई मांसपेशी समूहों को लक्षित करता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावी कैलोरी बर्न होती है। जंपिंग जैक, लंज, पुश-अप और प्लैंक जैसे विभिन्न प्रकार के व्यायामों का चयन करके एक सर्किट डिज़ाइन करें। अगले पर जाने से पहले प्रत्येक व्यायाम को एक विशिष्ट अवधि के लिए करें। प्रति सप्ताह दो से तीन सर्किट प्रशिक्षण सत्रों का लक्ष्य रखें।

इंटरवल रनिंग कार्डियो:

इंटरवल रनिंग कार्डियो एक्सरसाइज का एक प्रभावी रूपांतर है। उच्च-तीव्रता वाले स्प्रिंट और मध्यम-गति वाले जॉगिंग या चलने की अवधि के बीच वैकल्पिक। यह विधि आपकी हृदय गति को बढ़ाती है, वसा जलने को बढ़ावा देती है, और समग्र कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को बढ़ाती है। वार्म-अप के साथ शुरू करें, फिर 20-30 मिनट के लिए उच्च-तीव्रता और रिकवरी अंतराल के बीच वैकल्पिक करें। इस वर्कआउट को हफ्ते में दो से तीन बार करें।

youtube-cover

समूह स्वास्थ्य कक्षाएं:

वजन कम करने के लिए समूह फिटनेस कक्षाओं में भाग लेना एक सुखद और प्रेरक तरीका हो सकता है। ज़ुम्बा, किकबॉक्सिंग, या इनडोर साइकिलिंग जैसी कक्षाएं योग्य प्रशिक्षकों के नेतृत्व में संरचित वर्कआउट प्रदान करती हैं। इन कक्षाओं में अक्सर उच्च-ऊर्जा आंदोलनों और संगीत शामिल होते हैं, जो आपको व्यस्त रखते हैं और आपकी सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं। प्रति सप्ताह दो से तीन समूह फिटनेस सत्रों का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now