मधुमेह रोगियों के लिए रात्रि भोजन की 6 सर्वोत्तम आदतें!

6 Best Nighttime Food Habits For Diabetics!
मधुमेह रोगियों के लिए रात्रि भोजन की 6 सर्वोत्तम आदतें!

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए रात के समय स्वस्थ भोजन की आदतों को बनाए रखना आवश्यक है।

यहां मधुमेह रोगियों के लिए रात के समय भोजन की 6 आदतें दी गई हैं:

1. आंशिक नियंत्रण:

अपने हिस्से के आकार को नियंत्रण में रखें। सोने से पहले अधिक भोजन करने से रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के संतुलित, मध्यम हिस्से का लक्ष्य रखें।

आंशिक नियंत्रण!
आंशिक नियंत्रण!

2. कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट चुनें:

साबुत अनाज, फलियाँ और सब्जियाँ जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ते हैं। परिष्कृत और शर्करा युक्त कार्बोहाइड्रेट से बचें।

3. प्रोटीन युक्त स्नैक्स:

अपने रात के नाश्ते में लीन प्रोटीन का एक छोटा सा हिस्सा शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है। कम वसा वाला दही, पनीर, या मुट्ठी भर मेवे जैसे विकल्प अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

4. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ:

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे सब्जियां, फल और साबुत अनाज, ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। फाइबर पाचन स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है।

youtube-cover

5. चीनीयुक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें:

मीठे स्नैक्स, मिठाइयाँ और अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकते हैं। ये आपकी नींद और समग्र ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बाधित कर सकते हैं।

6. समय पर खाना :

अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए हर रात एक निश्चित समय पर अपना रात्रि भोजन या नाश्ता करने का प्रयास करें। यह स्थिरता नियमित नींद कार्यक्रम का भी समर्थन कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now