ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान आपको 6 सामान्य गलतियां करने से बचना चाहिए!

6 Common Mistakes You Must Avoid While Brisk Walking!
ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान आपको 6 सामान्य गलतियां करने से बचना चाहिए!

ब्रिस्क वॉकिंग व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। यह एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जिसे कहीं भी, कभी भी और कोई भी कर सकता है। हालांकि, अपने तेज चलने की दिनचर्या से अधिक लाभ उठाने के लिए, कुछ गलतियों से बचना आवश्यक है जो आपकी प्रगति में बाधा डाल सकती हैं या यहां तक कि चोटों का कारण बन सकती हैं।

आज हम उन 6 सामान्य गलतियों के बारे में बात करेंगे, जिनसे आपको ते बचना चाहिए।

1.वार्म अप या कूल डाउन नहीं करना

वार्म अप और कूलिंग डाउन किसी भी वर्कआउट रूटीन के महत्वपूर्ण हिस्से हैं, जिसमें तेज चलना भी शामिल है। अपनी ब्रिस्क वॉक शुरू करने से पहले वार्म अप करने से आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर, आपके जोड़ों को चिकनाई देकर, और आपके शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ाकर व्यायाम के लिए आपके शरीर को तैयार करने में मदद मिलती है। दूसरी ओर, आपके चलने के बाद ठंडक आपके शरीर को आराम की अवस्था में वापस लाने में मदद करती है, धीरे-धीरे आपकी हृदय गति को कम करती है, आपकी मांसपेशियों को खींचती है, और किसी भी कठोरता या दर्द को कम करती है।

2. गलत मुद्रा के साथ चलना

पीठ दर्द, गर्दन दर्द और अन्य प्रकार की परेशानी से बचने के लिए सही मुद्रा में चलना आवश्यक है। तेज चलने के लिए सही मुद्रा में अपना सिर ऊपर, कंधों को पीछे और आराम से और अपनी पीठ को सीधा रखना शामिल है। इसके अतिरिक्त, आपकी भुजाओं को स्वाभाविक रूप से आपके बगल में झूलना चाहिए, और आपके पैर धीरे-धीरे जमीन पर टिके होने चाहिए।

3. गलत जूतों के साथ चलना

गलत जूतों के साथ चलना!
गलत जूतों के साथ चलना!

गलत फुटवियर पहनने से पैरों में दर्द, पिंडली में मोच और अन्य चोटें लग सकती हैं। तेज चलने के लिए आदर्श फुटवियर को आपके पैरों के लिए पर्याप्त समर्थन और कुशनिंग प्रदान करना चाहिए। यह भी अच्छी तरह से फिट होना चाहिए, आपके पैर की उंगलियों को आराम से हिलाने के लिए पर्याप्त जगह के साथ।

4. पर्याप्त पानी नहीं लेना

अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने, निर्जलीकरण को रोकने और अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। तेज चलने के दौरान, आप पसीने के माध्यम से पानी खो देते हैं, और आपके चलने से पहले, उसके दौरान और बाद में पर्याप्त पानी पीकर उस नुकसान की भरपाई करना महत्वपूर्ण है।

5. अति या कम करना

youtube-cover

तेज चलना व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है, लेकिन किसी भी अन्य कसरत की तरह, सही संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है। बहुत तेज, बहुत दूर, या बहुत बार चलने से अति करने से बर्नआउट, थकान और चोट लग सकती है। दूसरी ओर, बहुत धीमी गति से चलना, बहुत छोटा होना, या बहुत कम चलना व्यायाम के लाभों को सीमित कर सकता है।

6. सुरक्षा नियमों की अनदेखी

ब्रिस्क वॉकिंग आमतौर पर व्यायाम का एक सुरक्षित रूप है, लेकिन दुर्घटनाओं या चोटों से बचने के लिए कुछ सुरक्षा नियमों का पालन करना आवश्यक है। यहाँ कुछ सुरक्षा युक्तियों को ध्यान में रखना है:

· बाधाओं या मलबे से मुक्त, समतल और चिकनी सतह पर चलें।

· अत्यधिक मौसम की स्थिति, जैसे उच्च गर्मी, आर्द्रता, या बारिश के दौरान चलने से बचें।

· यदि आप कम समय में चल रहे हैं तो चिंतनशील कपड़े पहनें या टॉर्च साथ रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now