बेहतर पाचन के लिए 6 डाइजेस्टिव सप्लीमेंट!

6 Digestive Supplements for Enhanced Digestion!
बेहतर पाचन के लिए 6 डाइजेस्टिव सप्लीमेंट!

समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखना महत्वपूर्ण है। खराब पाचन से बेचैनी, पोषक तत्वों की कमी और पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। जबकि एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली अच्छे पाचन के लिए मौलिक हैं, कुछ पाचन पूरक अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकते हैं।

आज हम छह डाइजेस्टिव सप्लिमेंट्स के बारे में जानेंगे जो पाचन को बढ़ा सकते हैं:-

प्रोबायोटिक्स:

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आंत में रहते हैं और पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे गट फ्लोरा के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, पोषक तत्वों के अवशोषण का समर्थन करते हैं और आंतों के अस्तर को मजबूत करते हैं। प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स में इन फायदेमंद बैक्टीरिया के जीवित उपभेद होते हैं और पाचन विकार, एंटीबायोटिक उपयोग, या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पाचक एंजाइम:

भोजन को छोटे, अधिक शोषक अणुओं में तोड़ने के लिए पाचक एंजाइम आवश्यक हैं। ये एंजाइम शरीर द्वारा निर्मित होते हैं लेकिन पूरक के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। पाचन एंजाइम की खुराक पाचन प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करती है, विशेष रूप से अग्नाशयी अपर्याप्तता, लैक्टोज असहिष्णुता, या अन्य एंजाइम की कमी जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए।

फाइबर भरी खुराक:

फाइबर भरी खुराक!
फाइबर भरी खुराक!

फाइबर एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मल में बल्क जोड़ता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है, और फायदेमंद आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है। जबकि फलों, सब्जियों और साबुत अनाज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों से फाइबर प्राप्त करना सबसे अच्छा है, फाइबर की खुराक उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकती है जो अपनी दैनिक फाइबर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं।

अदरक:

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अदरक का लंबे समय से एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इसमें यौगिक होते हैं जो आंतों की मांसपेशियों को आराम देने, सूजन को कम करने और सूजन, मतली और अपच जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

पेपरमिंट तेल:

youtube-cover

पेपरमिंट ऑयल एक अन्य लोकप्रिय पूरक है जो अपने पाचन लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ऐंठन को कम कर सकते हैं, गैस से राहत दिला सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

स्लिपरी एल्म:

स्लिपरी एल्म एक हर्बल सप्लीमेंट है जो स्लिपरी एल्म ट्री की आंतरिक छाल से प्राप्त होता है। इसमें एक जेल जैसा पदार्थ होता है जो पाचन तंत्र को कोट करता है, जिससे नाराज़गी, जठरशोथ और अल्सर जैसी स्थितियों के लिए सुखदायक राहत मिलती है। स्लिपरी एल्म की खुराक पाउडर या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध हैं और पाचन अस्तर को बचाने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now