गैस और एसिडिटी का इलाज करने के 6 आसान घरेलू उपाय!

6 Easy Home Remedies To Treat Gas And Acidity!
गैस और एसिडिटी का इलाज करने के 6 आसान घरेलू उपाय!

गैस और अम्लता आम पाचन संबंधी समस्याएं हैं जो हमारे दैनिक जीवन को बाधित कर सकती हैं। बहुत से लोग पहले प्राकृतिक उपचारों को आजमाना पसंद करते हैं। कई सरल घरेलू उपचार गैस और अम्लता को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकते हैं।

आज हम 6 आसान और प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानेंगे जो इन पाचन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।

बबूने के फूल की चाय:

कैमोमाइल चाय अपने सुखदायक और विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जानी जाती है, जो इसे अम्लता से राहत देने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। यह पाचन तंत्र में मांसपेशियों को आराम देने, गैस और एसिडिटी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय का सेवन करें और इसे भोजन के बीच पिएं।

youtube-cover

सेब का सिरका (ACV):

इसकी अम्लीय प्रकृति के बावजूद, सेब साइडर सिरका वास्तव में पेट के एसिड को बेअसर करने और पाचन तंत्र में पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है। अम्लता को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच कच्चा, अनफ़िल्टर्ड ACV मिलाएं और भोजन से पहले इसका सेवन करें।

अदरक:

अदरक लंबे समय से अपने पाचक गुणों के लिए जाना जाता है। यह पाचन को बढ़ावा देकर और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को आराम देकर गैस और अम्लता को कम करने में मदद कर सकता है। 10 मिनट के लिए पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस उबाल कर अदरक की चाय तैयार करें। पाचन संबंधी परेशानी को कम करने के लिए चाय को छान लें और भोजन से पहले या बाद में पिएं।

जीरा:

जीरे का उपयोग सदियों से पाचन में सहायता और गैस से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता रहा है। जीरे को भून कर बारीक पीस लीजिये. गैस और एसिडिटी से बचने के लिए इस चूर्ण को आधा चम्मच पानी में मिलाकर भोजन के बाद सेवन करें।

सौंफ के बीज:

सौंफ के बीज!
सौंफ के बीज!

सौंफ में कार्मिनिटिव गुण होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को बाहर निकालने में मदद करते हैं, सूजन और बेचैनी को कम करते हैं। भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ चबाएं या 10 मिनट के लिए गर्म पानी में कुचली हुई सौंफ की चाय काढ़ा करें। गैस और अपच से राहत पाने के लिए चाय पर सिप करें।

मीठा सोडा:

बेकिंग सोडा एक एंटासिड के रूप में कार्य करता है और पेट के एसिड को जल्दी से बेअसर कर सकता है, जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर खाली पेट पीने से तुरंत राहत मिलती है। हालांकि, इस उपाय पर बार-बार भरोसा ना करें, क्योंकि अत्यधिक उपयोग पेट में प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now