नैचुरली ब्लैकहेड्स हटाने के 6 आसान तरीके

नैचुरली ब्लैकहेड्स हटाने के 6 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नैचुरली ब्लैकहेड्स हटाने के 6 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ब्लैकहेड्स त्वचा की एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग जूझते हैं। वे तब होते हैं जब छिद्र तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से भर जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर छोटे, काले धब्बे हो जाते हैं। जहां कई व्यावसायिक उत्पाद हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने का दावा करते हैं, वहीं इस समस्या से निपटने के कई आसान और प्राकृतिक तरीके भी हैं। इस लेख में हम प्राकृतिक रूप से ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जानेंगे।

youtube-cover

नैचुरली ब्लैकहेड्स हटाने के 6 आसान तरीके (6 Easy Ways to Remove Blackheads Naturally In Hindi)

1. भाप (Steam): अपने चेहरे को भाप देना पोर्स को खोलने और त्वचा को मुलायम बनाने का एक शानदार तरीका है, जिससे ब्लैकहेड्स को हटाना आसान हो जाता है। ऐसा करने के लिए, एक कटोरी में गर्म पानी भरें और अपना चेहरा उसके ऊपर रखें, भाप में फंसने के लिए अपने सिर को एक तौलिये से ढक लें। 5-10 मिनट के लिए भाप लें, फिर ब्लैकहेड्स हटाने के लिए स्क्रब या सौम्य फेस ब्रश से धीरे से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

2. बेकिंग सोडा (Baking soda): बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है। एक पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। गर्म पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

3. शहद (Honey): शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। अपने चेहरे पर शहद की एक पतली परत लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर गर्म पानी से धो लें। एक शक्तिशाली मास्क बनाने के लिए शहद को दालचीनी के साथ भी मिलाया जा सकता है जो ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4. नींबू का रस (Lemon juice): नींबू का रस एक प्राकृतिक कसैला है जो अतिरिक्त तेल को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है। एक कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर ताजा नींबू का रस लगाएं, फिर 10-15 मिनट के बाद धो लें। नींबू के रस को शहद या चीनी के साथ मिलाकर एक स्क्रब बनाया जा सकता है जो ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

5. ग्रीन टी (Green tea): ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लैकहेड्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें, फिर इसे कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।

6. अंडे का सफेद भाग (Egg whites): अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो छिद्रों को कसने और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। एक अंडे की सफेदी को फेंट लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, फिर इसके ऊपर एक टिश्यू रखें और इसे सूखने दें। टिश्यू को छील लें और किसी भी अवशेष को गर्म पानी से धो लें।

इन प्राकृतिक उपचारों के अलावा, एक स्वस्थ त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखना महत्वपूर्ण है जिसमें नियमित सफाई, एक्सफोलिएशन और मॉइस्चराइजिंग शामिल है। कठोर उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और ब्लैकहेड्स को और भी खराब कर सकते हैं।

अंत में, ब्लैकहेड्स को स्वाभाविक रूप से हटाना सही उपकरण और सामग्री के साथ आसान और प्रभावी हो सकता है। इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करके, आप व्यावसायिक उत्पादों या कठोर रसायनों पर निर्भर हुए बिना स्पष्ट, स्वस्थ त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now