Create
Notifications

फैट/वसा से भरपूर 6 चीज़ें जिनको सही मात्रा में खाना लाभदायक साबित हो सकता है

उदित अरोड़ा
visit

लोग जब डाइटिंग करने का विचार करते हैं तो वो ये फेहरिस्त बनाते हैं कि कौन-कौन सी चीज़ें वो खाएंगे और कौन-कौन सी चीज़ें वो नहीं खाएंगे। बहुत बार ऐसी सलाह दी जाती है कि सैचुरेटेड फैट/वसा वाली चीज़ें नहीं खानी चाहिए क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का बड़ा कारण सैचुरेटेड फैट भी होते हैं जोकि आपके शरीर के संतुलन को बिगाड़ सकते हैं। अपनी डाइट में से सैचुरेटेड फैट बिलकुल खत्म कर देना लगभग असंभव है क्योंकि शोधकार्यों के मुताबिक़, आपकी डाइट में कम से कम 5 से 6 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट तो रह ही जाएंगे। इसका हल ये है कि आप अपने डाइट प्लान में वो-वो खाने की चीज़ें शामिल कर सकते हैं जो पौष्टिक हो और जिनमें कम से कम बुरा फैट हो। उसके लिए आपका ये जानना ज़रूरी है कि रोज़मर्रा में आपके द्वारा खायी जानी वाली चीज़ों में से किस किस में सैचुरेटेड फैट है। तो ये हैं वो 7 चीज़ें:

#1 चीज़

Judging Begins To Find New Zealand's Best Cheese

वैसे तो चीज़ में बहुत ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होता है लेकिन सभी तरह के चीज़ एक जैसे नहीं होते। चीज़ के कुछ प्रकार ऐसे भी हैं जिनमें साधारण चीज़ की तुलना में कम सैचुरेटेड फैट होता है। रिकौटा चीज़ और कॉटेज चीज़ में कम सैचुरेटेड फैट होता है जबकि चैडर चीज़ और स्विस चीज़ में ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होता है। मोज़रेला, फेटा और ब्लू चीज़ में ठीक-ठाक सैचुरेटेड फैट होता है। आप अपने हिसाब से सही चीज़ का चुनाव करके अपनी डाइट में संतुलन बना सकते हैं।

#2 दूध

Milk Suppliers Threaten Strike Action

जहाँ एक ओर काफी लोगों का मानना है कि दूध को सैचुरेटेड फैट की वजह से त्यागना चाहिए, वहीं दूसरी ओर शोध ये भी बताते कि दूध की दिल की बीमारियों में ना के बराबर भागेदारी है। लेकिन फिर भी आपको ये चुनाव करना होगा कि आप कौनसा दूध पी रहे हैं और कितना पी रहे। हर चीज़ की अति खराब है।

#3 मक्खन

'Selected. A Portrait of Michael Groeger' Exhibition Opening At Andaz Salon Munich

एक चम्मच मक्खन में आपके दिन की खुराक का 36% सैचुरेटेड फैट होता है। लेकिन बीते कुछ समय में ये पाया गया है कि मक्खन उतना नुकसानदायक नहीं है जितना उसे समझा जाता है। सैचुरेटेड फैट दो तरह से असर दिखाते हैं: पहला तो ये कि वो बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL) बढ़ाते हैं जोकि आपके हृदय के लिए सही नहीं है। दूसरा ये कि सैचुरेटेड फैट अच्छा कोलेस्ट्रॉल(HDL) भी बढ़ाते हैं जो हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। यानी इसका फायदा भी है और नुकसान भी। इसका मतलब अगर मक्खन सीमित मात्रा में लिए जाए तो नुकसानदायक नहीं है।

#4 डेज़र्ट

Ms. Meghan Markle's Wedding Cake

डेज़र्ट में दूध और मक्खन दोनों होते हैं। इसका मतलब सैचुरेटेड फैट के दो दो स्रोत। ज़ाहिर सी बात है कि इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज़्यादा होगी, इसीलिए ऐसी सलाह दी जाती है कि डेज़र्ट भी सीमित मात्रा में ही खाया जाए क्योंकि इससे LDL तेज़ी से बढ़ सकता है। ऐसा पाया गया है कि डेज़र्ट में आपकी रोज़ाना खुराक का 5.6% सैचुरेटेड फैट होता है जोकि बहुत ज़्यादा है।

#5 तली हुई चीज़ें

McDonald's Japan To Offer Chocolate Topped 'McChoco Potato'

फ्रेंच फ्राइज़ से लेकर चिप्स के पैकेट तक, सभी खूब सारे फैट और कैलरी का स्रोत हैं। इनके अंदर सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी चौंकाने वाली है। इसीलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर डाइट के दौरान ये सब खाना भी है तो हफ्ते में एक ही दिन खाइये। सिर्फ सैचुरेटेड फैट ही नहीं, इसमें फैट भी होते हैं जोकि हृदय रोग के खतरे को बढ़ा देता है।

#6 तेल

Food Network Magazine Cooking School 2016

नारियल के तेल और ताड़ के तेल में काफी ज़्यादा सैचुरेटेड फैट होते हैं। आप इसकी जगह ओलिव ऑयल या केनोला के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो ये कुछ चीज़ें हैं जिनमें सैचुरेटेड फैट होता है। आप इन चीज़ों को पूरी तरह छोड़ तो नहीं सकते लेकिन अपनी डाइट में एक संतुलन ज़रूर बना सकते हैं। लेखक: मालविका कनौरिया, अनुवादक: उदित अरोड़ा

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now