6 फूड्स जो आपकी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं!

6 Foods That Can Drain Your Energy!
6 फूड्स जो आपकी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं!

एक उत्पादक और पूर्ण जीवन के लिए पूरे दिन अच्छी ऊर्जा स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जबकि नींद, व्यायाम और तनाव प्रबंधन जैसे कारक हमारे ऊर्जा स्तरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हमारा आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ, उनके आकर्षक स्वाद या सुविधा के बावजूद, वास्तव में इसे उर्जा देने के बजाय हमारी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं।

आज हम 6 सामान्य उर्काजा ख़त्म करने वाले फूड्स का पता लगाएंगे:-

सोडा, कैंडी और पेस्ट्री जैसे शर्करा और मीठे पेय पदार्थ:

सोडा, कैंडी और पेस्ट्री जैसे रिफाइंड शुगर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि हो सकती है, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। ये अचानक उतार-चढ़ाव आपको थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हुए अपनी मीठी लालसा को पूरा करने के लिए शहद या पूरे फलों जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें।

प्रसंस्कृत और फास्ट फूड:

प्रसंस्कृत और फास्ट फूड!
प्रसंस्कृत और फास्ट फूड!

प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में अक्सर अस्वास्थ्यकर वसा, अत्यधिक सोडियम और कृत्रिम योजक होते हैं। ये अवयव शरीर में सूजन में योगदान कर सकते हैं और एक सुस्त भावना पैदा कर सकते हैं। इसके बजाय, फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें, जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और इष्टतम ऊर्जा स्तरों का समर्थन करते हैं।

उच्च वसायुक्त भोजन:

जबकि वसा एक संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, बड़ी मात्रा में उच्च वसा वाले भोजन का सेवन करने से आप भारी और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ और मांस के वसायुक्त कटौती, पचाने में अधिक समय लेते हैं और ऊर्जा को अन्य आवश्यक शारीरिक कार्यों से दूर कर सकते हैं।

कैफीन और ऊर्जा पेय:

जबकि कैफीन एक अस्थायी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, इस पर अत्यधिक भरोसा करना आपके प्राकृतिक ऊर्जा पैटर्न को बाधित कर सकता है और निर्भरता को जन्म दे सकता है। इसके अलावा, चीनी और कृत्रिम उत्तेजक से भरे एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करने से उनके प्रभाव खत्म होने के बाद एनर्जी क्रैश हो सकती है।

youtube-cover

सफेद ब्रेड और रिफाइंड अनाज:

सफेद ब्रेड और रिफाइंड अनाज से उनके प्राकृतिक फाइबर और पोषक तत्वों को छीन लिया गया है, जिससे खाली कैलोरी निकल जाती है जो रक्त शर्करा के स्पाइक्स और बाद में क्रैश का कारण बन सकती है। ये रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट थोड़ी देर के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं लेकिन इसे बनाए रखने में विफल रहते हैं।

संतरे का रस

संतरे के रस का अक्सर एक स्वस्थ सुबह के पेय के रूप में लिया जाता है, और यह आपको प्रारंभिक ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है। लेकिन जैसे ही आपका रक्त शर्करा का स्तर गिरता है, यह बहुत जल्दी कम हो जाता है, जिससे आपकी ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

कारण प्रसंस्कृत अनाज के समान ही है। सरल कार्बोहाइड्रेट-अन्यथा चीनी के रूप में जाना जाता है-जल्दी पच जाता है, जो आपके रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि और गिरावट का कारण बनता है। बहुत सारे संतरे के रस में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, अतिरिक्त चीनी और रंग और स्वाद मिलाए जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now