रात के हैंगओवर से ना हों परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

रात के हैंगओवर से ना हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रात के हैंगओवर से ना हों परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

शराब पीने से अगले दिन थकान, जी मिचलाना, ब्रेन फॉग और मूड खराब हो सकता है जिसे हम हैंगओवर इफेक्ट्स कहते हैं। जो लोग हैंगओवर (hangover) का अनुभव कर रहे हैं वे इन लक्षणों को आंशिक रूप से शराब पीने के बाद के प्रभावों के कारण महसूस करते हैं। अधिकांश लोग पार्टी के बाद होने वाले सिरदर्द और हैंगओवर इफेक्ट्स का अनुभव महसूस करते हैं।

अक्सर हमारा परिसंचरण वास्तव में साथ नहीं चलता है और हम कमजोर या बीमार भी महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम शराब पीते हैं, तो शरीर जितना तरल पदार्थ अवशोषित करता है, उससे अधिक तरल पदार्थ उत्सर्जित करता है। यह लगातार निर्जलीकरण (dehydrate) करता है और इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण मिनरल खो जाते हैं। अगर आपको हैंगओवर है तो पेनकिलर और स्ट्रांग कॉफी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे पेट में और भी ज्यादा जलन हो सकती है। इसके बजाय, निम्नलिखित घरेलू उपचारों में से कुछ को आजमाएं जो आपको तेजी से फिट होने में मदद करेंगे। उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको शायद कुछ भी खरीदना नहीं पड़ेगा क्योंकि आपके पास वैसे भी ज्यादातर सामग्री घर पर ही होती है।

रात के हैंगओवर से ना हों परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय (6 Hangover Home Remedies In Hindi)

1. स्वस्थ हैंगओवर नाश्ता (Healthy hangover breakfast)

नाईट आउट के बाद शरीर को अक्सर नमकीन और हार्दिक भोजन की लालसा होती है। वास्तव में, भोजन हैंगओवर का सबसे अच्छा इलाज है। क्योंकि भोजन के साथ आप अपने खनिज संतुलन में मदद करते हैं, जो संतुलन से बाहर हो गया है, फिर से पटरी पर आने के लिए। पेट पर भारी वसायुक्त और हार्दिक नाश्ते से बचने के लिए सुनिश्चित करें। एक चटपटा वेजिटेबल ऑमलेट, होल-ग्रेन ब्रेड का एक टुकड़ा या फलों के साथ स्वस्थ ग्रेनोला पचाने में आसान होता है और आपको मूल्यवान विटामिन और मिनरल प्रदान करता है। भले ही आपके पेट में जलन हो रही हो, फिर भी कुछ दंश खाने की कोशिश करें।

2. अदरक (Ginger)

अगर खाना आपके लिए बिल्कुल भी काम नहीं करता है, तो आप बेहतर होने के लिए हमेशा ताजा अदरक का उपयोग कर सकते हैं। ये चमत्कारी जड़ में बहुत सारा विटामिन C और मैग्नीशियम होता है जो इसे मतली और संचार संबंधी समस्याओं के खिलाफ हमारा अंदरूनी सूत्र बनाता है। ताजा कद्दूकस किया हुआ और पानी में मिलाकर या ठंडी चाय के रूप में, अदरक पेट को शांत कर सकता है और आपके बीमार नर्वस सिस्टम पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। वैकल्पिक रूप से आप अदरक के एक टुकड़े को धीरे-धीरे चबा सकते हैं।

3. पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil)

सुखद रूप से ठंडा करने वाला, पुदीना का तेल शराब से संबंधित सिरदर्द और तनाव के लिए त्वरित राहत प्रदान करता है। माथे, टेम्पल और कंधे-गर्दन के क्षेत्र में तेल लगाएं और धीरे से मालिश करें। अपने ऊपरी शरीर को आराम देना सुनिश्चित करें और इन बिंदुओं की मालिश करते समय गहरी सांसें अंदर-बाहर करें। आप पहले बादाम के तेल जैसे अन्य मूल तेल के साथ भी तेल मिला सकते हैं और फिर इसे अतिरिक्त नमी और विटामिन E के साथ त्वचा को निखारने के लिए लगा सकते हैं।

4. कैमोमाइल टी (Chamomile tea)

शराब से त्रस्त पेट को शांत करने के लिए कैमोमाइल स्थानीय जड़ी बूटी के बगीचे से एक उपाय है। यह चल रही बेचैनी के साथ भी मदद करता है जो बहुत अधिक शराब और केवल थोड़ी नींद के साथ पार्टी करने की लंबी रात के बाद हो सकती है। अदरक की तरह, आपको भी कैमोमाइल टी को ठंडा होने देना चाहिए और इसे छोटे घूंट में पीना चाहिए। यह कमजोर पेट के लिए चाय को और भी अधिक सहनीय बनाता है।

5. एंटी-हैंगओवर-टी (Anti-Hangover-Tea)

यदि आप एक शक्तिशाली प्राकृतिक मिश्रण के साथ एक लंबी रात के बाद हैंगओवर के लिए युद्ध घोषित करना चाहते हैं, तो आप समान अनुपात में मार्जोरम (marjoram), यारो (yarrow) और ताजा कसा हुआ अदरक (ginger) मिला सकते हैं और ऊपर से गर्म पानी डाल सकते हैं। कुछ मिनट के लिए चाय को ऐसे ही रहने दें। फिर आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से शहद के साथ मीठा कर सकते हैं। एंटी-हैंगओवर चाय न केवल घरेलू उपचार के कोने से एक पूर्ण अंदरूनी सूत्र है, बल्कि इसका स्वाद भी बहुत अच्छा है।

6. केले (Banana)

पोटेशियम और मैग्नीशियम के एक मूल्यवान स्रोत के रूप में, वे भारी शराब पीने के बाद सिरदर्द को दूर करने के लिए एक सिद्ध उपाय भी हैं। इसलिए, जब आपका सिर भारी हो, तो कुछ केले लें, जो आपके हैंगओवर नाश्ते के रूप में आपकी सेवा कर सकते हैं। बस उन्हें गाय या प्लांट बेस्ड दूध के साथ शेक के रूप में मिलाएं। एक चम्मच शहद डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।