डायबिटीज, Pcos, थाइरोइड में धनिया के पानी के स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज, Pcos, थाइरोइड में धनिया के पानी के स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज, Pcos, थाइरोइड में धनिया के पानी के स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

धनिया, जिसे आमतौर पर सीलेंट्रो के नाम से जाना जाता है, अपने समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल के कारण असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। माना जाता है कि धनिये के बीज या पत्तियों को पानी में भिगोकर बनाया गया धनिये का पानी मधुमेह, पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) और थायरॉयड विकारों जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन में सहायता करता है।

डायबिटीज, Pcos, थाइरोइड में धनिया के पानी के स्वास्थ्य लाभ (6 Health benefits of coriander water in diabetes, PCOS, thyroid in hindi)

धनिया आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन (ए, सी, के), और खनिज (आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम) जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और टेरपेन्स जैसे बायोएक्टिव यौगिकों की उपस्थिति इसके औषधीय गुणों में योगदान करती है।

मधुमेह प्रबंधन

रक्त शर्करा विनियमन: धनिया में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से उपवास रक्त ग्लूकोज को कम कर सकते हैं।

इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार: अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया इंसुलिन स्राव को बढ़ा सकता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है, जो मधुमेह प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम)

हार्मोनल संतुलन: धनिया के सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हार्मोन को विनियमित करने में सहायता कर सकते हैं, संभावित रूप से पीसीओएस लक्षणों के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं।

मासिक धर्म विनियमन: कुछ शोध से संकेत मिलता है कि धनिया अपनी फाइटोएस्ट्रोजन सामग्री के कारण पीसीओएस वाली महिलाओं में मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में मदद कर सकता है।

थायराइड विकार

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव: धनिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में सहायता कर सकते हैं, जो संभावित रूप से थायराइड स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

थायराइड हार्मोन का संभावित विनियमन: जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया थायराइड हार्मोन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे थायराइड समारोह में सहायता मिलती है।

धनिया का पानी अपने समृद्ध पोषक तत्व और संभावित स्वास्थ्य-प्रचार गुणों के कारण मधुमेह, पीसीओएस और थायरॉयड मुद्दों के प्रबंधन के लिए एक पूरक दृष्टिकोण के रूप में वादा करता है। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि धनिया एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह एक स्टैंडअलोन समाधान नहीं है। इन स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के दौरान व्यक्तिगत मार्गदर्शन और उपचार के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment