Create

आलूबुखारा के रस के 6 स्वास्थ्य लाभ - 6 Health Benefits Of Plum Juice

आलूबुखारा के रस के 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आलूबुखारा के रस के 6 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आलूबुखारा (Plum) फलों की श्रेणी में आता है। यह फल बेहद पौष्टिक होता है। आलूबुखारे के सेवन के फायदों के बारे में सभी जानते हैं लेकिन क्या आप आलूबुखारे के रस के गुणों के बारे में जानते हैं? आपको बता दें कि आलूबुखारा किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं होता। इसमें आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फोलेट, नियासिन, थायमिन, विटामिन A, विटामिन K, विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन E आदि मौजूद होते हैं। आलूबुखारे का रस लिवर, हृदय, हड्डियों, मस्तिष्क संबंधित ज़यादातर समस्याओं में उपयोगी होता है। आलूबुख़ारे के रस के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में वजन घटाने में सहायता करना, दिल के दौरे को रोकना, दृष्टि को बढ़ावा देना, कब्ज को कम करना और गर्भावस्था में मदद करना शामिल है। यह लेख आलूबुखारे के रस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में आपको जानकारी दे सकता है।

आलूबुखारा के रस के 6 स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन में सहायक (Aids in Digestion)

आलूबुखारे के रस में फाइबर क्रमाकुंचन गति (peristaltic motion) को उत्तेजित कर सकता है और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है। एक प्राकृतिक लैक्सटिव और मूत्रवर्धक के रूप में, यह रस वृद्ध व्यक्तियों में लोकप्रिय है, जिन्हें नियमित रहने में मदद की आवश्यकता होती है।

2. मेमोरी को बूस्ट करने में मददगार (Boosts Memory)

आलूबुखारे के रस में फेनोलिक्स (phenolics) पाया गया है जो आपकी याददाश्त में सुधार करने और उम्र बढ़ने के साथ ही आपके संज्ञान (cognition) को बढ़ाने में मदद करता है।

3. दृष्टि में सुधार करे (Improves Vision)

आलूबुखारे के जूस में अच्छी मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो रेटिना में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, मैकुलर डिजनरेशन (macular degeneration) के जोखिम को कम करने और मोतियाबिंद (cataracts) के विकास को धीमा करने में मदद कर सकता है।

4. गर्भावस्था में मदद करे (Helps in Pregnancy)

अपने गर्भावस्था आहार में कुछ भी नया शामिल करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। हालांकि, आलूबुखारे का रस संक्रमण को रोकने, सामान्य वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने और स्वस्थ रक्त प्रवाह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है, जो मां और उनके बच्चे दोनों के लिए अच्छा है।

5. वजन घटाने में मदद करे (Weight Loss)

आलूबुखारे के रस में पाया जाने वाला डाइट्री फाइबर (dietary fiber) आपको पूरे दिन भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको भोजन के समय स्नैक्स या अधिक खाने से रोकता है। इस प्रकार, यह आपकी कैलोरी सेवन सीमा के भीतर रहने में आपकी सहायता करता है।

6. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करे (Regulates Cholesterol Levels)

आलूबुखारे में मौजूद फिनोल एक महत्वपूर्ण प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट है जो कोलेस्ट्रॉल पर ऑक्सीडेटिव (oxidative) प्रभाव को कम कर सकता है। इस प्रकार यह आपको एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis), दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment