100 कैलोरी से कम के ये हैं 6 स्वस्थ नाश्ते!

6 Healthy Snacks Under 100 Calories!
100 कैलोरी से कम के ये हैं 6 स्वस्थ नाश्ते!

स्वस्थ आहार बनाए रखने का मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को नाश्ते से दूर रखना होगा। वास्तव में, अगर सही तरीके से नाश्ता किया जाए तो यह संतुलित आहार का हिस्सा हो सकता है। यदि आप स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों की तलाश में हैं जो कैलोरी को बैलेंस रखे, तो आपको ये ज़रूर ट्राई करना चाहिए।

निम्नलिखित इन 6 स्वस्थ नाश्तों पर ध्यान दें:-

1. जामुन के साथ ग्रीक दही:

बिना वसा वाले ग्रीक दही के ऊपर ताजी जामुन डालकर परोसना न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। दही मलाईदारपन प्रदान करता है, जबकि जामुन प्राकृतिक मिठास और फाइबर जोड़ते हैं। एक सामान्य सर्विंग में लगभग 80-90 कैलोरी होती है।

जामुन के साथ ग्रीक दही!
जामुन के साथ ग्रीक दही!

2. हुम्मस के साथ गाजर की छड़ें:

गाजर में कैलोरी कम और फाइबर और विटामिन अधिक होते हैं। एक संतोषजनक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए इन्हें एक चम्मच ह्यूमस के साथ मिलाएं। यह संयोजन आपको पोषक तत्वों से भरपूर, कुरकुरे व्यंजन देता है जो 100 कैलोरी से कम है।

3. पॉपकॉर्न:

पॉपकॉर्न एक साबुत अनाज है, और जब अतिरिक्त मक्खन या तेल के बिना एयर-पॉप किया जाता है, तो यह कम कैलोरी और फाइबर युक्त स्नैक होता है। आप लगभग 30 कैलोरी वाले पॉपकॉर्न का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

4. पनीर के साथ कटा हुआ खीरा:

खीरे के टुकड़े ताज़ा और हाइड्रेटिंग होते हैं, और जब आप उन्हें पनीर में डुबोते हैं, तो आपको मलाईदार बनावट के साथ-साथ प्रोटीन को बढ़ावा मिलता है। यह स्नैक कैलोरी के मामले में हल्का है, आमतौर पर प्रति सर्विंग में कुल 50-60 कैलोरी होती है।

5. जमे हुए अंगूर:

youtube-cover

मीठे और ताज़ा उपचार के लिए, जमे हुए अंगूरों को नाश्ते में खाने का प्रयास करें। अंगूर एक आनंददायक, बर्फीले नाश्ते में बदल जाते हैं जो आपके मीठे खाने को संतुष्ट करने के लिए एकदम सही है। एक कप जमे हुए अंगूर में लगभग 60-70 कैलोरी होती है।

6. बादाम मक्खन के साथ चावल केक:

साबुत अनाज वाले चावल के केक चुनें और उनके ऊपर एक चम्मच बादाम मक्खन डालें। यह संयोजन लगभग 80-90 कैलोरी के लिए फाइबर, स्वस्थ वसा और मिठास का एक संकेत प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा