फंगस (fungus) के लिए 6 घरेलू उपचार

फंगस (fungus) के लिए 6 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फंगस (fungus) के लिए 6 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एथलीट फुट और दाद जैसे फंगल संक्रमण, परेशान करने वाले और असुविधाजनक दोनों हो सकते हैं। जबकि ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं उपलब्ध हैं, कुछ लोग घरेलू उपचार तलाशना पसंद करते हैं जो राहत दे सकते हैं। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ये उपचार पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं, और गंभीर या लगातार फंगल संक्रमण वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो फंगल संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं:-

फंगस (fungus) के लिए 6 घरेलू उपचार (6 Home remedies for fungus in hindi)

1. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक एंटीफंगल गुण होते हैं। एक वाहक तेल के साथ कुछ बूँदें पतला करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसके सूजन-रोधी और एंटीसेप्टिक गुण फंगस से निपटने में मदद कर सकते हैं।

2. एप्पल साइडर सिरका भिगोएँ (Apple Cider Vinegar Soak)

सेब साइडर सिरका और गर्म पानी के मिश्रण में प्रभावित क्षेत्र को भिगोने से कवक के लिए प्रतिकूल वातावरण बन सकता है। सिरके की अम्लता कवक के विकास को नियंत्रित करने में मदद करती है।

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन में शक्तिशाली एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से, अपने आहार में अधिक लहसुन को शामिल करने से समग्र फंगल संक्रमण की रोकथाम में भी योगदान मिल सकता है।

4. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में कैप्रिलिक एसिड होता है, जो अपने एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है। जलन को शांत करने और फंगल विकास को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर नारियल का तेल लगाएं। लगातार उपयोग से उल्लेखनीय सुधार हो सकता है।

5. दही (Yogurt)

दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स त्वचा पर अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर सादा, बिना मीठा दही लगाने और नियमित रूप से इसका सेवन करने से फंगल संक्रमण को रोकने और मुकाबला करने में मदद मिल सकती है।

6. बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा में क्षारीय गुण होते हैं जो कवक के लिए दुर्गम वातावरण बनाते हैं। पानी के साथ पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। नियमित उपयोग से खुजली और परेशानी से राहत मिल सकती है।

youtube-cover

हालांकि ये घरेलू उपचार हल्के फंगल संक्रमण के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन लगातार या गंभीर मामलों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना और सांस लेने वाले कपड़े पहनना सबसे पहले फंगल संक्रमण को रोकने में योगदान दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar