स्किन पर सफेद दाग से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपचार

स्किन पर सफेद दाग से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन पर सफेद दाग से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आपकी त्वचा पर पाया जाने वाला कोई भी सफेद पैच (white patch) एक खतरनाक संकेत हो सकता है कि इससे पहले कि यह खराब हो जाए और फैलना शुरू हो जाए, आपको गंभीर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है और आपको बस इतना करना है कि शांत रहें और त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

सफेद धब्बे को विटिलिगो (vitiligo) के रूप में भी जाना जाता है जो एक त्वचा रोग है जो त्वचा को इस हद तक मलिनकिरण का कारण बनता है जिससे आपकी त्वचा अपना प्राकृतिक रंग खो देती है। अत्यधिक मामलों में, त्वचा की यह स्थिति आपके बालों और आपके मुंह के अंदरूनी हिस्से को भी प्रभावित कर सकती है। तो क्या विटिलिगो का कारण बनता है? खैर, आपकी त्वचा और बालों में मेलेनिन होता है और जब मेलेनिन का उत्पादन नहीं होता है, तो आप स्पष्ट रूप से विटिलिगो से पीड़ित हो सकते हैं।

यह सांवले रंग के लोगों पर अधिक घातक प्रतीत हो सकता है। यह रोग संक्रामक नहीं है, लेकिन यह सार्वजनिक रूप से आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है और जबरदस्त तनाव भी पैदा कर सकता है। इस त्वचा के मलिनकिरण से पीड़ित लोगों के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि यह व्यक्ति को उदास महसूस कराता है और यह सोच ही अन्य मानसिक विकारों का कारण बनती है। विटिलिगो के उपचार में प्रभावित त्वचा को रंग बहाल करना शामिल है, लेकिन यह किसी भी तरह से त्वचा के रंग के नुकसान को रोक नहीं सकता है।

youtube-cover

स्किन पर सफेद दाग से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपचार (6 Home Remedies To Get Rid Of White Spots On The Skin In Hindi)

सफेद दाग के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For White Patches)

एक बार जब आप त्वचा विशेषज्ञ के पास जाते हैं, तो वह आपको आपकी त्वचा की स्थिति के आधार पर दवा देगा। हालाँकि, कुछ घरेलू उपचार हैं जिन्हें आपको अपनी त्वचा की स्थिति के लिए दवा लेते समय ध्यान में रखना चाहिए। सफेद दाग के इलाज के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

1- पानी पिएं और तांबे के बर्तन (copper utensils) का ही भोजन करें। खासतौर पर रात भर रखे तांबे के बर्तन का पानी पिएं।

2- अंजीर (Figs) का सेवन करें।

3- अदरक का रस (ginger juice) पियें क्योंकि यह आपकी त्वचा पर सफेद धब्बों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है।

4- अनार के पत्तों (pomegranate leaves) को सुखाकर उनका चूर्ण बना लें। इसकी 8 ग्राम मात्रा को पानी में मिलाकर रोज सुबह सेवन करें।

5- खाने योग्य सूखे पत्ते, फल और फूल समान मात्रा में सेवन करें। आपको बस इतना करना है कि इस पाउडर का 1 चम्मच पानी में मिलाकर पीना है।

6- नियमित रूप से छाछ (buttermilk) का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now