पेट के एसिड से तुरंत राहत पाने वाले 6 भारतीय खाद्य पदार्थ!

6 Indian Foods To Relieve Stomach Acid Instantly!
पेट के एसिड से तुरंत राहत पाने वाले 6 भारतीय खाद्य पदार्थ!

पेट में एसिड, जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स या हार्टबर्न जैसी स्थितियों से जुड़ा होता है, असुविधाजनक और परेशान करने वाला हो सकता है। भारतीय व्यंजन विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक उपचार प्रदान करते हैं जो पेट के एसिड को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आज हम कुछ भारतीय खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो पेट के एसिड से तुरंत राहत दिला सकते हैं और बेहतर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

निम्नलिखित इन 6 भारतीय खाद्य पदार्थों के बारे में यहाँ जाने:-

1. योगर्ट (दही)

दही, एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन है जो आपके पेट के लिए अद्भुत काम कर सकता है। प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो स्वस्थ आंत को बढ़ावा देते हैं, पाचन एंजाइमों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। एक कटोरा सादा, बिना मीठा दही खाने से पेट में अतिरिक्त एसिड के कारण होने वाली जलन शांत हो सकती है और पाचन में सुधार हो सकता है।

youtube-cover

2. पुदीना की पत्तियां (पुदीना)

पुदीने की पत्तियाँ एक आम जड़ी-बूटी है। पुदीने में प्राकृतिक शीतलता गुण होते हैं जो एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकते हैं। पेट के एसिड से तुरंत राहत पाने के लिए आप ताज़ा पुदीने की चटनी बना सकते हैं या बस कुछ पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं। पुदीना पाचन में भी सहायता कर सकता है और अपच को रोक सकता है।

3. नारियल पानी

नारियल पानी, एक प्राकृतिक शीतलक है और अत्यधिक पेट के एसिड के लिए एक शानदार उपाय है। यह आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है जो एसिडिटी को बेअसर करने और तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करता है। अपने पेट को आराम देने और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ताजा नारियल पानी पिएं।

4. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज एक लोकप्रिय साधन हैं। इन बीजों में ऐसे यौगिक होते हैं जो एसिडिटी को कम करने और सीने में जलन को रोकने में मदद कर सकते हैं। भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ के बीज चबाना पेट की एसिडिटी से राहत देने और साथ ही आपकी सांसों को तरोताजा करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

5. अदरक

अदरक में सूजन-रोधी और पाचन गुण होते हैं जो पेट में अत्यधिक एसिड के कारण होने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं। एसिड रिफ्लक्स से राहत पाने और पाचन में सुधार के लिए आप अदरक की चाय बना सकते हैं या ताजा अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबा सकते हैं।

6. चावल की खिचड़ी

चावल की खिचड़ी!
चावल की खिचड़ी!

खिचड़ी चावल और दाल से बना एक सरल, पौष्टिक व्यंजन है और यह पेट के लिए आसान है। यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है और पेट के अतिरिक्त एसिड को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव करने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है। यह एक हल्का और पौष्टिक विकल्प है जिसे पचाना आसान है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now