आपका पेट भरा रखने के लिए 6 कम कैलोरी वाले स्नैक्स!

6 Low Calories Snacks to Keep You Full!
आपका पेट भरा रखने के लिए 6 कम कैलोरी वाले स्नैक्स!

यदि आप स्वादिष्ट और संतोषजनक स्नैक्स की तलाश में हैं तो यहाँ आपकी तलाश ख़त्म होती है! क्योंकि आज हम आपके लिए कम कैलोरी वाला ऐसा नाश्ता लेकर आयें हैं, जो आपकी भूख को भी खत्म करेगा और पेट आपकी फिटनेस को भी बनाये रखेगा.

ये 6 कम कैलोरी वाले स्नैक्स के बारे में आप यहाँ जान सकते हैं, निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

कुरकुरे काले चिप्स:

काले चिप्स एक संतोषजनक कुरकुरापन प्रदान करते हैं और आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। अपने स्वयं के काले चिप्स बनाने के लिए, बस काले पत्तों को काटने के आकार के टुकड़ों में तोड़ लें, उन पर थोड़ा सा जैतून का तेल डालें, अपने पसंदीदा मसाला छिड़कें, और कुरकुरा होने तक बेक करें और आनंद लें।

youtube-cover

जामुन के साथ ग्रीक दही:

ग्रीक योगर्ट एक प्रोटीन से भरपूर स्नैक है जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराएगा। कैलोरी की मात्रा कम रखने के लिए सादा, बिना वसा वाला ग्रीक दही चुनें। प्राकृतिक मिठास और अतिरिक्त फाइबर के लिए इसके ऊपर मुट्ठी भर ताजा जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या रसभरी डालें और आनंद लें।

हम्मस के साथ वेजी स्टिक:

एक प्लेट में रंग-बिरंगी सब्जियों की स्टिक और थोड़ा सा ह्यूमस मिलाएं। गाजर, अजवाइन, मिर्च और खीरे जैसी विभिन्न सब्जियों के टुकड़े करें और उन्हें ह्यूमस के एक हिस्से के साथ परोसें। छोले से बना हुम्मस, प्रोटीन और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करता है, जबकि सब्जियाँ विटामिन, खनिज और अतिरिक्त फाइबर प्रदान करती हैं। यह स्नैक आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित रखते हुए आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए एकदम सही है।

उबले हुए अण्डे:

उबले अंडे पोर्टेबल स्नैक हैं जो कैलोरी में कम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वे एक आदर्श स्नैक विकल्प बनते हैं, खासकर जब आप यात्रा पर हों। अंडे न केवल पेट भरते हैं बल्कि आवश्यक अमीनो एसिड, विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होते हैं आवश्यकता हो तो कुछ अंडे पहले से उबाल लें और और आनंद लें।

भुने हुए चने:

भुने हुए चने!
भुने हुए चने!

भुने हुए चने एक कुरकुरा और संतोषजनक नाश्ता है जो अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन प्रदान करता है। चने के एक डिब्बे को छान लें और धो लें, उनमें थोड़ा सा जैतून का तेल और अपने पसंदीदा मसाले डालें और उन्हें ओवन में सुनहरा और कुरकुरा होने तक भून लें और आनंद लें।

अखरोट के मक्खन के साथ सेब के टुकड़े:

एक मीठे लेकिन पेट भरने वाले नाश्ते के लिए, सेब के स्लाइस को एक बड़े चम्मच नट बटर के साथ मिला कर देखें। सेब फाइबर से भरपूर होते हैं, जबकि अखरोट का मक्खन स्वस्थ वसा और प्रोटीन प्रदान करता है। कुरकुरे सेब के स्लाइस और क्रीमी नट बटर का संयोजन न केवल संतोषजनक है बल्कि स्वाद और पोषक तत्वों का संतुलन भी प्रदान करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now