Create

रीठा के 6 चमत्कारी फायदे : Reetha Ke 6 Chamatkari Fayde

रीठा के चमत्कारी फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)
रीठा के चमत्कारी फायदे (फोटो - Sportskeeda hindi)

रीठा (Reetha) एक बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी है। रीठा का उपयोग बालों को मजबूत बनाने, बालों को झड़ने से रोकना आदी के लिए किया जाता है। शैंपू की जगह बालों को धोने के लिए रीठा का उपयोग भी किया जाता है। रीठा को मेहंदी में मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रीठा का उपयोग पुराने समय में बहुत ज्यादा किया जाता था। लेकिन जब से बाजार में नए- नए तरह के शैंपू आने लगे हैं इनका उपयोग कम हो गया है। हालांकि, अब लोग दुबारा इन सब जड़ी बूटीयों का उपयोग करना शुरु कर रहें हैं। आयुर्वेद में भी रीठा के कई फायदे बताऐ गए हैं। आइए जानते हैं रीठा के क्या फायदे होते हैं-

रीठा के चमत्कारी फायदे

रीठा बालों को बनाए मजबूत (Reetha make hair strong) - बालों को मजबूत बनाने के लिए रीठा से अपने बालों को धोना चाहिए। रीठा बालों में चमक लाने के साथ- साथ बालों को मजबूती भी प्रदान करता है। रीठा को पानी में उबाल कर उसको लगाएं। आप इसे मेहंदी में डालकर भी उपयोग में ला सकते हैं।

जुओं की समस्या को भी खत्म करे रीठा (Reetha end the problem of lice) - किसी को अगर जुओं की समस्या बहुत ज्यादा है, तो उन्हें रीठा का उपयोग जरूर करना चाहिए। रीठा, शिकाकाई, आंवला, इन सबका चूर्ण बना लें और पानी में मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को करीब 1 घंटा तक अपने बालों में लगाएं रखें और फिर ठंडे पानी से धोंले। इस पेस्ट को लगाने के बाद आपके बालों से जूं पूरी तरह से निकल जाएंगे। इस उपचार को आप हफ्ते में एक बार जरूर करें, तभी ये फायदा पहुंचाएगा।

खांसी का इलाज करे रीठा (Reetha cure cough) - अगर किसी को कफ की समस्या हो तो उन्हें रीठा का उपयोग करना चाहिए। 1 ग्राम रीठा पावडर, 2-3 ग्राम त्रिकटु चूर्ण को रात में 50 मिली पानी में डालकर रखें। सुबह पानी को साफ करके अलग शीशी में भर लें। इस पानी की 4-5 बूंद सुबह खाली पेट नियमित रूप से नाक में डालें। इससे अन्दर जमा हुआ कफ बाहर निकल जाएगा।

दमा में फायदेमंद रीठा (Reetha beneficial in asthma) - जिन लोगों को दमा की बीमारी हो, उन्हें रीठा को पीस कर उसे सुंघना चाहिए। इससे उन्हें दमा में बहुत हद तक आराम मिलेगा। साथ ही आप ये भी कर सकते हैं कि 2 से 3 रीठा और 1 से 2 काली मिर्च को पानी के साथ पीस लें, और इस पानी की 4 से 5 बूंद नाक में डालें इससे दमे में लाभ होगा।

इम्यूनिटी बूस्टर है रीठा (Reetha is immunity booster) - रीठा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसका पाउडर न केवल शरीर से ई कोलाई और साल्मोनेला जैसे रोगों का खात्मा करता है, बल्कि यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है।

माइग्रेन के लक्षणों को कम करे रीठा (Reetha reduces symptoms of migraine) - रीठा माइग्रेन के लक्षणों को ठीक करने में भी काफी उपयोगी होता है। 2 से 3 रीठा लें और 1 से 2 काली मिर्च को पानी के साथ पीस लें, और इस पानी की 4 से 5 बूंद नाक में डालने से माइग्रेन में बहुत आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment