गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए 6 प्राकृतिक सामग्री!

6 Natural Ingredients For  Summer Skincare!
गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए 6 प्राकृतिक सामग्री!

गर्मी के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जब गर्म मौसम, यूवी एक्सपोजर और सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है, निर्जलीकरण, ड्राईनस और अत्यधिक तेलीयता जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे बाजार में कई स्किनकेयर प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन प्राकृतिक पुचारों की बात ही अलग है इनका चयन करना हमेशा फायदेमंद होता है।

आज हम 6 प्राकृतिक उपचारों के बारे में जानेंगे जो गर्मियों में स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

एलोविरा:

एलोवेरा में कूलिंग और सुखदायक गुण सनबर्न को शांत करने में मदद करते हैं और लंबे समय तक धूप में रहने के कारण होने वाली सूजन को कम करते हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हो जाता है। आप ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं ये आपकी त्वचा को मुलायम और खुशमिजाज बनाये रखेगा.

खीरा:

youtube-cover

खीरा हाइड्रेटिंग और कूलिंग प्रभावों के लिए जाना जाता है। इसमें पानी की मात्र अधिक होती है जो शरीर में सूखेपन से निपटने में मदद करती है, जिससे यह गर्मी के दिनों में विशेष रूप से फायदेमंद होता है। खीरे में कसैले गुण भी होते हैं जो चेरे की सुजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, सनबर्न को शांत कर सकते हैं और छिद्रों की उपस्थिति को कम कर सकते हैं। आप खीरे के स्लाइस को ब्लेंड करके और अपनी त्वचा पर मिश्रण लगाकर एक ताज़ा फेस मास्क तैयार कर सकते हैं।

हरी चाय:

ग्रीन टी न केवल एक ताज़ा पेय है बल्कि गर्मियों की त्वचा की देखभाल के लिए भी एक शक्तिशाली सामग्री है। एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया, यह त्वचा को मुक्त कणों और यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है। ग्रीन टी के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सनबर्न को कम कर सकते हैं और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकते हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो इसे मुंहासों के टूटने से बचाने के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

नारियल का तेल:

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो शुष्क और निर्जलित त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है। इसमें स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को पोषण और नरम करते हैं, इसके प्राकृतिक बाधा कार्य को बहाल करते हैं। जबकि चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, नमी के नुकसान को रोकने के लिए, विशेष रूप से सूर्य के संपर्क में आने के बाद, यह एक अच्छा शरीर मॉइस्चराइजर हो सकता है।

विच हैज़ल:

विच हैज़ल!
विच हैज़ल!

विच हेज़ल एक प्राकृतिक कसैला है जो विच हेज़ल झाड़ी की छाल और पत्तियों से प्राप्त होता है। यह सेबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे गर्मी के महीनों के दौरान तेल और मुँहासा प्रवण त्वचा के लिए यह फायदेमंद होता है। विच हेज़ल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अत्यधिक गर्मी या धूप के संपर्क में आने के कारण होने वाली लालिमा और जलन को कम कर सकते हैं।

जोजोबा तैल:

जोजोबा तेल एक हल्का और गैर-चिकना तेल है जो हमारी त्वचा द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों के समान दिखता है। यह गर्मियों की त्वचा की देखभाल के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह तेल उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे यह तैलीय और शुष्क दोनों प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। जोजोबा का तेल छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो ब्रेकआउट से ग्रस्त हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now