6 नॉन-डेयरी फूड्स जो कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं!

6 Non-Dairy Foods That Are Excellent Sources Of Calcium!
6 नॉन-डेयरी फूड्स जो कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं!

कैल्शियम एक आवश्यक खनिज है जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों, मांसपेशियों के कार्य, तंत्रिका संचरण और रक्त के थक्के को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और दही कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं, वे सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, जिनमें लैक्टोज असहिष्णु, शाकाहारी या डेयरी उत्पादों से एलर्जी है।

कई गैर-डेयरी खाद्य पदार्थ हैं जो कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यहाँ उनमें से छह हैं:

पत्तेदार साग:

पत्तेदार साग कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और वे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पालक, कोलार्ड ग्रीन्स, केल, और बोक चॉय जैसे साग विशेष रूप से कैल्शियम से भरपूर होते हैं। एक कप पका हुआ पालक लगभग 245 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है, जबकि एक कप पका हुआ कोलार्ड साग लगभग 266 मिलीग्राम प्रदान करता है। अन्य पत्तेदार साग जैसे अरुगुला, शलजम साग, और जलकुंभी में भी महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम होता है।

फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क:

फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क!
फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क!

फोर्टिफाइड प्लांट मिल्क कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। कई पौधे-आधारित दूध जैसे कि सोया, बादाम और जई का दूध कैल्शियम से भरपूर होते हैं और प्रति कप 300-500 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान कर सकते हैं। बिना मिठास वाली किस्में चुनना सुनिश्चित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि वे कैल्शियम से भरपूर हैं।

टोफू:

टोफू कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है, और यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। एक आधा कप टोफू लगभग 400 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान कर सकता है। टोफू बहुमुखी है और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे सलाद और सूप।

youtube-cover

बीज:

बीज कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और वे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। तिल के बीज कैल्शियम में विशेष रूप से उच्च होते हैं, जिसमें एक चम्मच लगभग 88 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है। अन्य बीज जैसे चिया के बीज, सूरजमुखी के बीज और खसखस में भी महत्वपूर्ण मात्रा में कैल्शियम होता है।

कैल्शियम के इन गैर-डेयरी स्रोतों को अपने आहार में शामिल करने से आपको अपनी दैनिक कैल्शियम आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है। 19-50 आयु वर्ग के वयस्कों के लिए कैल्शियम की अनुशंसित दैनिक खपत प्रति दिन लगभग 1,000 मिलीग्राम है, जबकि 50 से अधिक लोगों को प्रति दिन लगभग 1,200 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि पौधे आधारित स्रोतों से कैल्शियम की जैव उपलब्धता डेयरी उत्पादों की तुलना में कम हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now