Create

बालों को काला रखने के लिए इन 6 चीज़ों का करें उपयोग - Remedies To Get Black Hair Naturally

बालों को काला रखने के लिए इन 6 चीज़ों का करें उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों को काला रखने के लिए इन 6 चीज़ों का करें उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सुंदर, घने काले बाल पाने का सपना हर किसी का होता है। इन्हें पाने लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। लेकिन कुछ कारणों से यह मुमकिन नहीं हों पाता है, जैसे बढ़ती उम्र, प्रदूषण आदि। ऐसे में हम कुछ घरेलू उपाय का सुझाव देना चाहते हैं। यहां दिए गए सभी नुस्खे घर पर आसानी से किये जा सकते हैं। यह लेख आपको बालों की देखभाल करने तथा बालों को काला बनाये रखने में मदद कर सकता है।

बालों को काला रखने के लिए इन 6 चीज़ों का करें उपयोग - Remedies To Get Black Hair Naturally In Hindi

1. आंवला और मेथी (amla and fenugreek seeds)

आंवला और मेथी मिलकर काले बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं। उपयोग के लिए, 3 बड़े चम्मच तेल (नारियल, जैतून, बादाम) में 6-7 टुकड़े डालें और कुछ मिनट तक उबालें। 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर (Fenugreek Powder) डालें। रात को ठंडा करें, छान लें और पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। सुबह धोने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू (mild shampoo) का इस्तेमाल करें।

2. काली चाय का उपयोग (Black tea)

ब्लैक टी में कैफीन (caffeine) होता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अपने बालों को ब्लैक टी से धोने से न केवल आपको प्राकृतिक रूप से भूरे या ग्रे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, बल्कि आपके बाल पहले से अधिक चमकदार दिखेंगे। उपयोग के लिए, एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी (black tea) और एक चम्मच नमक (salt) डालकर उबालें। ठंडा करें और अपने धुले बालों पर लगाएं। इसे सूखने दें। ग्रे स्ट्रैंड्स (grey strands) को काला करने के लिए नियमित रूप से दोहराएं।

3. नींबू का रस और बादाम का तेल (Lemon Juice and Almond Oil)

बादाम के तेल (Almond oil) में विटामिन E होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह जड़ों को पोषण देता है और समय से पहले सफेद होने से रोकता है। नींबू का रस (lemon juice) न केवल बालों में चमक और मात्रा जोड़ता है बल्कि स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। बादाम का तेल और नींबू का रस दोनों ही आसानी से उपलब्ध सामग्री हैं जो आपको प्राकृतिक रूप से भूरे बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। उपयोग के लिए, 2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं। स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें। 30 मिनट बाद धो लें।

4. मेंहदी और कॉफी का पेस्ट (Henna and Coffee Paste)

मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर और एक रंग है और जब कॉफी के साथ मिलाया जाता है, तो यह उत्कृष्ट परिणाम देता है। सफेद बालों को काला करने के लिए मेंहदी (henna) वास्तव में एक सदियों पुराना घरेलू उपाय है। उपयोग के लिए, उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। ठंडा करके मेंहदी पाउडर का पेस्ट बना लें। इसे कुछ घंटों के लिए ढककर रख दें। अपनी पसंद के किसी भी तेल का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और बालों को पूरी तरह से ढककर अच्छी तरह लगाएं। एक घंटे बाद धो लें।

5. प्याज का रस (Onion juice)

2-3 चम्मच प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। स्कैल्प और बालों में मसाज करें और आधे घंटे के बाद धो लें।

6. शिकाकाई पाउडर (Shikakai powder)

शिकाकाई पाउडर और दही का पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...