प्राकृतिक उपचारों के उपयोग से दें बालों को मजबूती

प्राकृतिक उपचारों के उपयोग से दें बालों को मजबूती (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्राकृतिक उपचारों के उपयोग से दें बालों को मजबूती (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जैसे आपकी त्वचा को देखभाल और पोषण की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपके बालों को आपके प्यार भरे ध्यान की आवश्यकता होती है। एक बुनियादी बालों की देखभाल की दिनचर्या स्वस्थ बालों को सुनिश्चित करने में काफी मदद कर सकती है। हालांकि जब बालों की देखभाल के लिए एक मजबूत योजना बनाने की बात आती है तो विशेषज्ञ रासायनिक उत्पादों पर अत्यधिक निर्भरता के प्रति आगाह करते हैं। इसके बजाय, प्राकृतिक उपचारों की तलाश करें। बालों को मजबूत करने के लिए यहां कुछ सबसे प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।

प्राकृतिक उपचारों के उपयोग से दें बालों को मजबूती (Strengthen Hair Using Natural Remedies In Hindi)

youtube-cover

आंवला का उपयोग करें (Amla)

आंवला में बहुत अधिक आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, आंवला में विटामिन सी का अधिशेष समय से पहले बालों को सफेद होने से रोक सकता है। यह आयरन और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट - एलेजिक, गैलिक एसिड और कैरोटीन में भी उच्च है। उत्तरार्द्ध खोपड़ी के चारों ओर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

मेंहदी और लैवेंडर (Rosemary and lavender)

2 चम्मच जैतून का तेल गर्म करें और तेल में आधा एवोकाडो का टुकड़ा डालें। उन्हें मारो। इसमें थोड़ा सा शहद और एक अंडा मिलाएं। मिलाना। मेंहदी और लैवेंडर का तेल डालें - प्रत्येक में 10 बूँदें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 45 मिनट तक प्रतीक्षा करें। शैंपू करें। इसे हफ्ते में एक बार आजमाएं।

नारियल का तेल (Coconut oil)

बालों की समस्याओं के लिए नारियल के तेल को जादुई घरेलू उपचार के रूप में पूजा जाता है। 2 चम्मच नारियल का तेल गर्म करें, उसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और बालों और स्कैल्प पर लगाएं। एक या दो घंटे तक प्रतीक्षा करें और इसे सल्फेट मुक्त शैम्पू से धो लें। इससे आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

मेथी के बीज और अरंडी का तेल (Fenugreek Seeds and Castor Oil)

6 बड़े चम्मच अरंडी के तेल और नारियल के तेल में एक चम्मच मेथी के बीज मिलाएं। मिश्रण को हल्का ब्राउन होने तक और झाग आने तक गर्म करें। इसे ठंडा करके अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। करीब 45 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसे धो लें। अधिकतम लाभ के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में कम से कम दो बार लगाएं।

शिकाकाई (Shikakai)

शिकाकाई पाउडर को आप कुछ दिनों तक धूप में सुखाकर और फिर मिक्सर में पीसकर घर पर ही बना सकते हैं। इस पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल के जार में डालें। लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। प्रयोग से पूर्व हिलाएं। हफ्ते में कम से कम दो बार अपने सिर की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

मेथी के बीज और एलोवेरा (Fenugreek Seeds and Aloe Vera)

2 बड़े चम्मच मेथी दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। मुलायम बीजों को ब्लेंड करके एक चिकना पेस्ट बना लें। इसमें 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे हेयर मास्क की तरह लगाएं और 45 मिनट तक लगा रहने दें। शैंपू करें। यह एक अच्छा एंटी-हेयर फॉल मास्क हो सकता है। यह बालों के दोबारा विकास में भी मदद करेगा।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now