Create
Notifications

पेट साफ करने के अचूक उपाय : Pet Saaf Karne Ke Achuk Upay

पेट साफ करने के अचूक उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट साफ करने के अचूक उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

त्योहारों पर खान-पान के बाद, अपच की समस्या से ज़्यादातर लोग परेशान होते हैं। ऐसे में लोगों के पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है जिसे कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, पेट साफ न होना आदि जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। हालांकि कुछ लोग इसे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके अपानाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं जिन्हें बिना सिगरेट या चाय पिएं पेट ही साफ नहीं होता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपचारो का सहारा लें। इससे आपका पेट आसानी से साफ भी होगा। इन 6 अचूक उपायों को जानने के लिए आगे पढ़िए।

पेट साफ करने के अचूक उपाय : Pet Saaf Karne Ke Achuk Upay In Hindi

1. सौंफ और जीरा पाउडर (Fennel seeds and Cumin Powder)

सौंफ और जीरा पाउडर सेवन करने के कई फायदे हैं। इसका सेवन करने से पेट साफ न होने की समस्या से निजात मिलेगी। इसके लिए पहले सौंफ और जीरा पाउडर को तवे पर भून लें। उसके बाद इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब रोजाना सुबह खालपी पेट इस मिश्रण का सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

2. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये पेट को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए बस आप आधे कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपका डाइजेशन दुरूस्त रहेगा।

3. अजवाइन (Carom seeds)

अजवाइन का बीज पेट की समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह तुरंत पेट को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आप अजवाइन के बीज को भून लें। इसे खाना खाने के बाद भूनी अजवाइन को चबाएं। रोजाना इसका सेवन करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

4. अंजीर का करें सेवन (Have Soaked Fig)

अंजीर कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में भीगे हुए अंजीर मिलाकर इसका सेवन करें। इससे तुरंत कब्ज से राहत मिलती है।

5. एलोवेरा (Aloe Vera)

सुबह-सुबह पेट साफ करने में एलोवेरा भी है बेहद उपयोगी। एलोवेरा का जूस पेट साफ करने के साथ कब्ज से भी राहत दिलाता है। सुबह उठने के बाद पेट साफ करने के लिए एलोवेरा का जूस पिएं। जो पेट के साथ त्वचा की समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

6. पुदीना (Mint)

पुदीने का सेवन बदहजमी या खट्टी डकार जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसलिए पेट साफ करने के लिए पुदीने की पत्तियों का उपयोग पुदीना टी के रूप में भी कर सकते हैं या फिर ऐसे भी इसकी पत्तियां खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now