Create

सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार, जानिए 6 फायदे

सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार, जानिए 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार, जानिए 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) की प्राचीन योग मुद्रा (जिसे सूर्य नमस्कार भी कहा जाता है) सूर्य के प्रति आपके सम्मान का भुगतान करने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन यह भौतिक शरीर से परे जाने वाले लाभों को सुनिश्चित करता है। यह मुद्रा शरीर के हर हिस्से का उपयोग करती है, यह आपको पूरे दिन चुस्त, फिट और ऊर्जावान बनाए रखती है।

शरीर की कसरत में आने का आदर्श तरीका यह है कि इसे रोजाना कम से कम 12 बार किया जाए, जिसे कुछ दिनों के अभ्यास के बाद एक व्यक्ति 15 से 20 मिनट के भीतर हासिल कर सकता है। यह शक्तिशाली योग मुद्रा व्यायाम करने से पहले एक अच्छा वार्म-अप व्यायाम भी साबित हो सकता है। यह लेख आपको सूर्य नमस्कार के 6 फायदे बताने जा रहा है।

सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार, जानिए 6 फायदे - Surya Namaskar Ke Fayde In Hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार (Improves Blood Circulation)

शरीर में बहुत अधिक गति पैदा करने के अलावा, सूर्य नमस्कार में श्वास पैटर्न आपको फेफड़ों के व्यायाम के लिए श्वास अंदर लेते और छोड़ते हैं। सूर्य नमस्कार यह भी सुनिश्चित करता है कि ताजा ऑक्सीजन युक्त रक्त शरीर के सभी भागों में पहुंचे। साँस छोड़ने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है।

2. अवधि चक्र को नियमित करने में मदद करता है (Helps regularise the period cycle)

व्यायाम के रूप में शरीर की नियमित गति वैसे भी एक आसान अवधि सुनिश्चित करती है, लेकिन इस मुद्रा के दौरान जिन विशेष मांसपेशियों पर काम किया जाता है, यह एक नियमित चक्र को सक्षम करती हैं।

3. वजन कम करता है (Helps in losing weight)

यह आसन कैलोरी बर्न करने के लिए बहुत अच्छा है और जब तेज गति से किया जाता है, तो इसे कार्डियो एक्सरसाइज में बदला जा सकता है। समय के साथ, यह न केवल स्वस्थ खाने में मदद करेगा बल्कि वजन घटाने में भी मदद करेगा।

4. मांसपेशियों को टोन करे (Tones up muscles)

एक बार जब आप नियमित रूप से आसन करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो यह आपके पेट और बाहों को टोन करने में मदद करेगा। यह आपके शरीर में लचीलेपन में भी सुधार करेगा और शरीर को अंदर से मजबूत करेगा।

5. बालों और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करे (Improves hair and skin quality)

व्यक्ति के शरीर को जवां और स्वस्थ रखने में आसन शक्तिशाली है। रक्त संचार आपके चेहरे पर चमक बढ़ाने में मदद करेगा और त्वचा की उम्र बढ़ने और बालों के सफेद होने को रोकेगा।

6. ध्यान में मदद करे (Helps with meditation)

सूर्य नमस्कार के लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है, जो व्यक्ति को शांत होने में मदद करती है और याददाश्त में सुधार करती है। गतिविधियों और सांसों पर ध्यान केंद्रित करने से तंत्रिका तंत्र के कार्य में वृद्धि होगी, जिससे तनाव और चिंता कम होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...