Create
Notifications

महिलाओं में आयरन की कमी के 6 लक्षण - Mahilao Me Iron Ki Kami Ke Lakshan

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

अक्सर महिलाओं में आयरन की कमी Iron deficiency से शरीर में थकान बनी रहती है। जिसके कारण बहुत से काम करने में वे असमर्थ हो जाती हैं। आयरन की कमी होना कोई नार्मल बात नहीं है। आयरन की कमी के कारण कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिसकी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयरन की कमी होने से एनीमिया होने की संभावना हो सकती है। महिलाओं में हर माह होने वाले पीरियड की वजह से भी आयरन की कमी हो सकती है। जिसके चलते उनका कमजोर होना बहुत आम हो जाता है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अच्छा और स्वस्थ भोजन करना चाहिए। लेकिन आयरन की कमी होती क्यों है और उसके लक्षण क्या होते हैं आइए जानते हैं।

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण

कमजोरी (Weakness) - आयरन की कमी अक्सर महिलाओं में ही होती है। जिसके चलते शरीर में ज्यादातर कमजोरी बनी रहती है। यही नहीं आयरन की कमी को दूर करने के लिए अच्छा भोजन बहुत जरूरी होता है।

त्वचा का पीला पड़ना (Yellowing of the skin) - आयरन की कमी से त्वचा पीली पड़ने लग जाती है। दरअसल जब आयरन की कमी होती है तब एनीमिया की शिकायत होने लगती है । जिससे चेहरा और बाकी शरीर का हिस्सा पीले पड़ने लग जाता है।

तेज धड़कन, सांस फूलना, सीने में दर्द होना (Fast heartbeat, shortness of breath, chest pain) - आयरन की कमी होने की वजह से तेज धड़कन, सांस फूलना, सीने में दर्द होने लग जाता है। यह सभी कमी को दूर करने के लिए आप अच्छा और पौष्टिक भोजन करें और फलों का सेवन भी करें।

सिर घूमना (Head spin) - आयरन की कमी की वजह से चक्कर आना सिर घूमना बहुत आम है। दरअसल जब आयरन की कमी होती है, तो ये सभी लक्षण दिखाई देने लगते हैं। आयरन की कमी के चलते कभी भी चक्कर आ सकता है।

हाथ, पैरों का ठंडा होना (Cold hands, feet) - कई बार कुछ लोगों के पैर और हाथ दोनों ही ठंडे पड़ने लग जाते हैं। जिसका कारण अक्सर लोगों को समझ नहीं आ पाता। लेकिन आपको बता दें कि आयरन की कमी होने से भी हाथ और पैर ठंडे पड़ने लग जाते हैं।

भूख कम लगने की समस्या (Loss of appetite) - आयरन की कमी होने पर भूख कम हो जाती है। और अगर आप कुछ नहीं खाते हैं तो इससे शरीर को और भी समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...