आँखों में लाली और जलन होने पर क्या करें?

आँखों में लाली और जलन होने पर क्या करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आँखों में लाली और जलन होने पर क्या करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आंखें शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, और उन्हें उचित देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आंखों में लाली और जलन कई प्रकार के कारकों के कारण हो सकती है, जैसे कि एलर्जी, संक्रमण, या धुएं या धूल जैसे पर्यावरणीय कारक। इस लेख में, हम कुछ चीजों पर चर्चा करेंगे जो आप कर सकते हैं यदि आप अपनी आंखों में लाली और जलन महसूस कर रहे हैं।

youtube-cover

आँखों में लाली और जलन होने पर क्या करें? (6 Treatment For Redness And Irritation In The Eyes In Hindi)

1. अपनी आंखें धोएं (Wash your eyes): अगर आपको अपनी आंखों में लाली और जलन का अनुभव होता है तो सबसे पहले आपको उन्हें ठंडे पानी से धोना चाहिए। यह किसी भी परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है जो लक्षण पैदा कर सकता है।

2. कोल्ड कंप्रेस लगाएं (Apply a cold compress): प्रभावित क्षेत्र पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से भी लालिमा और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इस उद्देश्य के लिए ठंडे पानी में भिगोए हुए साफ कपड़े या ठंडे जेल आई मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

3. आई ड्रॉप्स का उपयोग करें (Use eye drops): ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप्स आंखों में लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आंखों की बूंदों की तलाश करें जो विशेष रूप से लाली और जलन का इलाज करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

4. अपनी आंखों को रगड़ने से बचें (Avoid rubbing your eyes): अपनी आंखों को रगड़ने से लक्षण और खराब हो सकते हैं और यहां तक कि जलन या संक्रमण भी हो सकता है। यदि आपको अपनी आँखों को रगड़ने की इच्छा महसूस होती है, तो इसके बजाय एक ठंडे सेंक का उपयोग करने का प्रयास करें।

5. कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से बचें (Avoid wearing contact lenses): यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि जब तक आपके लक्षण ठीक नहीं हो जाते तब तक उन्हें पहनने से बचना चाहिए। कॉन्टैक्ट लेंस जलन को बढ़ा सकते हैं और यहां तक कि संक्रमण भी पैदा कर सकते हैं।

6. डॉक्टर से मिलें (See a doctor): यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है। आंखों में लाली और जलन अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे नेत्रश्लेष्मलाशोथ या यूवेइटिस।

अंत में, आंखों में लाली और जलन एक आम समस्या हो सकती है, लेकिन अपनी आंखों की देखभाल करना और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अपनी आँखों को धोना, कोल्ड कंप्रेस लगाना, आई ड्रॉप्स का उपयोग करना, अपनी आँखों को रगड़ने से बचना और कॉन्टैक्ट लेंस से बचना सभी लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar