Create

त्वचा के लिए ब्लैक टी के 6 उपयोग - Uses Of Black Tea For Skin

त्वचा के लिए ब्लैक टी के 6 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा के लिए ब्लैक टी के 6 उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

ब्लैक टी (Black Tea) का उपयोग करने के आश्चर्यजनक लाभ देखने को मिल सकते हैं। त्वचा के लिए इसके गुण बहुत लाभदायक माने जाते हैं। यह सुन्दर, बेदाग, निखरी त्वचा पाने में मदद करती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको ब्लैक टी के 6 उपयोग बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर ही कर सकते हैं।

त्वचा के लिए ब्लैक टी के 6 उपयोग

1. ब्लैक टी बैग को गर्म पानी में बनाएं और इस चाय को ठंडा होने दें। इस चाय में एक कॉटन बॉल भिगोएँ और इसे पूरे चेहरे पर थपथपाएँ। ब्लैक टी को इस रूप से लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा में नेचुरल निखार आता है।

2. ब्लैक टी बैग लेकर इसे कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में भिगो दें। जब यह चाय ठंडी हो जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और पूरे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

3. मुल्तानी मिट्टी और ब्लैक टी की के साथ एक हर्बल मास्क बनाया जा सकता है। 3 बड़े चम्मच ब्लैक टी और 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें, इसका एक पतला पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से धो लें।

4. अगर आपकी त्वचा सूजन और जलन से परेशान है, तो ब्लैक टी के सुखदायक गुण लालिमा और जलन को कम कर सकते हैं। एक ब्लैक टी बैग को गर्म पानी में डुबोकर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। बैग को हटाकर 10 या 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसे निकाल कर प्रभावित जगह पर लगाएं। लाली और सूजन कम होने तक जितनी बार आवश्यक हो इसे दोहराएं। आंखों के नीचे के हिस्से को डी-पफ करने के लिए आप इस तरह से दो बैग का उपयोग कर सकते हैं।

5. आलू के रस के साथ ब्लैक टी का उपयोग त्वचा को चमकदार बनाने के लिए किया जा सकता है, जिसमें ताजा निकाले गए आलू के रस और 1 बड़े चम्मच ब्लैक टी की आवश्यकता होती है। इसका पेस्ट बनाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें।

6. ओटमील और ब्लैक टी की मदद से आप एक एक्सफ़ोलीएटिंग मास्क बना कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 1 चम्मच ओटमील और 2 चम्मच पिसी हुई ब्लैक टी चाहिए। इन्हें एक बर्तन में अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा का रूखापन दूर किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...