भरी हुई नाक से तुरंत राहत पाने के 6 तरीके!

6 Ways To Get Instant Relief From Stuffy Nose!
भरी हुई नाक से तुरंत राहत पाने के 6 तरीके!

भरी हुई नाक, परेशान करने वाली और असुविधाजनक स्थिति हो सकती है। यह तब होता है जब नाक मार्ग में ऊतक और रक्त वाहिकाएं सूज जाती हैं, जिससे सांस लेने में अर्चन महसूस होती है। चाहे एलर्जी, सर्दी, या साइनसाइटिस के कारण, एक भरी हुई नाक आपकी दिनचर्या को बाधित कर सकती है और खुलकर सांस लेना मुश्किल बना सकती है। मगर भरी हुई नाक से तुरंत राहत प्रदान करने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं।

आज हम आपके नाक मार्ग को साफ करने और आसानी से सांस लेने के 6 सरल लेकिन प्रभावी तरीकों के बारे में आपको बतायेंगे, निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें।

स्टीम इनहेलेशन:

भरी नाम से राहत पाने के लिए स्टीम इनहेलेशन एक आजमाया हुआ घरेलू उपाय है। पानी के एक बर्तन को उबालें, इसे गर्मी से हटा दें, और अपने चेहरे को बर्तन के ऊपर रखें, अपने सिर को एक तौलिया से ढक लें। लगभग 5-10 मिनट के लिए अपनी नाक से गहरी सांस लें, जिससे भाप आपके नाक मार्ग में प्रवेश कर सके। गर्म, नम हवा बलगम को ढीला करने, सूजन को कम करने और आपकी बंद नाक को खोलने में मदद करती है।

नेटी पॉट:

नेटी पॉट जलन, एलर्जी और अतिरिक्त बलगम को बाहर निकले!
नेटी पॉट जलन, एलर्जी और अतिरिक्त बलगम को बाहर निकले!

नेटी पॉट आपके नाक मार्ग से जलन, एलर्जी और अतिरिक्त बलगम को बाहर निकालकर तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। आप फार्मेसी से नेटी पॉट खरीद सकते हैं या एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक और एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर अपना बना सकते हैं। अपने सिर को बगल की ओर झुकाते हुए एक नथुने में नमकीन घोल को धीरे से प्रवाहित करने के लिए नेटी पॉट का उपयोग करें। घोल को दूसरे नथुने से बाहर निकलने दें, जमाव को साफ करें और तुरंत राहत प्रदान करें।

नाक की सड़न रोकनेवाला स्प्रे:

ओवर-द-काउंटर नेसल डीकॉन्गेस्टेंट स्प्रे भरी हुई नाक से तेजी से राहत दे सकता है। इन स्प्रे में ऑक्सीमेटाज़ोलिन या फिनाइलफ्राइन जैसी दवाएं होती हैं, जो नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती हैं, सूजन को कम करती हैं और वायुमार्ग को खोलती हैं। हालांकि, निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना और लंबे समय तक उपयोग से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अति प्रयोग से रिबाउंड कंजेशन या निर्भरता हो सकती है।

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें:

शुष्क हवा नाक को भर सकती है, इसलिए अपने घर या कार्यालय में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से हवा में नमी जोड़ने और घुटन से राहत मिल सकती है। आकस्मिक जलने के जोखिम को रोकने के लिए, विशेष रूप से यदि आपके बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर का विकल्प चुनें। इष्टतम आराम और भीड़ से राहत के लिए इसका स्तर लगभग 40-50% रखें।

youtube-cover

अपना सिर ऊपर उठाएं:

जब आप लेटते हैं, गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के कारण नाक से साँस लेने में आसानी होती है। सोते या आराम करते समय अपने सिर को ऊपर उठाने से दबाव कम करने और नाक के वायु प्रवाह में सुधार करने में मदद मिल सकती है। थोड़ा सा झुकाव बनाने के लिए पैरों के नीचे तकिया का उपयोग करें या अपने बिस्तर के सिर को ऊपर उठाएं। यह सरल समायोजन सांस लेना आसान बना सकता है और भरी हुई नाक से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहना:

गर्म तरल पदार्थ जैसे हर्बल चाय, शोरबा, या शहद और नींबू के साथ गर्म पानी, आपके नाक मार्ग में बलगम को पतला करने और जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। स्वस्थ नाक के कार्य को बनाए रखने और बलगम को गाढ़ा और चिपचिपा बनने से रोकने के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है। अपने नासिका मार्ग को नम रखने और आसान साँस लेने को बढ़ावा देने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now