कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने के 6 तरीके!

6 Ways To Reduce Cholesterol Levels Naturally!
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने के 6 तरीके!

उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम स्वास्थ्य चिंता है जो हृदय रोग और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है। दवा की आवश्यकता के बिना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए आज हम आपको कुछ प्रभावी टिप्स देंगे जो आपके बड़े काम आ सकती हैं।

निम्नलिखित इन 6 टिप्स के बारे में यहाँ जान सकते हैं:-

1. हृदय-स्वस्थ आहार लें:

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ऐसे आहार पर ध्यान केंद्रित करें जिसमें संतृप्त वसा और ट्रांस वसा कम हो। अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें। मुर्गी और मछली जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें, और लाल मांस की खपत को सीमित करें। एवोकैडो, नट्स और जैतून के तेल में पाए जाने वाले हृदय-स्वस्थ वसा को शामिल करें।

हृदय-स्वस्थ आहार लें!
हृदय-स्वस्थ आहार लें!

2. घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएँ:

घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों में जई, बीन्स, दाल, सेब और खट्टे फल जैसे फल, और गाजर और शकरकंद जैसी सब्जियाँ शामिल हैं। बेहतर कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक भोजन में शामिल करने का लक्ष्य रखें।

3. नियमित रूप से व्यायाम करें:

शारीरिक गतिविधि स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने का एक प्रमुख घटक है। नियमित व्यायाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद कर सकता है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी। व्यायाम वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकता है, जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण है।

4. स्वस्थ वजन बनाए रखें:

अधिक वजन या मोटापा उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर में योगदान कर सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन से अतिरिक्त वजन कम करने से आपका कोलेस्ट्रॉल काफी कम हो सकता है। यहां तक कि 5-10% की मामूली वजन घटाने से भी आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

5. नशीले पदार्थ से बचें या इसे सीमित करें:

मध्यम नशीले पदार्थ के सेवन से हृदय को लाभ हो सकता है, अत्यधिक नशीले पदार्थ के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप नशीले पदार्थ पीना चुनते हैं, तो इसे सीमित मात्रा में पीएं, जिसका आम तौर पर मतलब है कि महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक।

youtube-cover

6. धूम्रपान छोड़ें :

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। धूम्रपान छोड़ने से न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में सुधार होता है बल्कि हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now