मोटापा घटाने के लिए इन 7 accupressure points के बारे में जानना है ज़रूरी

मोटापा घटाने के लिए इन 7 accupressure points के बारे में जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मोटापा घटाने के लिए इन 7 accupressure points के बारे में जानना है ज़रूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मोटापा दुनिया भर में एक बढ़ती हुई चिंता है और इससे हृदय रोग, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जहां एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम मोटापा कम करने के सबसे प्रभावी तरीके हैं, वहीं एक्यूप्रेशर (acupressure) भी आपके वजन घटाने की यात्रा में एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी उपचार तकनीक है जिसमें दर्द को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है। मोटापा कम करने के लिए यहां कुछ सबसे प्रभावी एक्यूप्रेशर बिंदु दिए गए हैं।

youtube-cover

मोटापा घटाने के लिए इन 7 accupressure points के बारे में जानना है ज़रूरी (7 Accupressure Points To Reduce Obesity In Hindi)

1. Stomach 36 (St36): यह बिंदु पैर के बाहर, घुटने की कटोरी (kneecap) के नीचे लगभग चार अंगुल और शिनबोन से एक उंगली की चौड़ाई पर स्थित होता है। माना जाता है कि इस बिंदु पर दबाव डालने से पाचन में सुधार होता है और चयापचय में वृद्धि होती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

2. Spleen 6 (Sp6): यह बिंदु पैर के भीतरी भाग में, टखने से लगभग तीन अंगुल ऊपर स्थित होता है। माना जाता है कि इस बिंदु को उत्तेजित करने से चयापचय को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम करने में भी मदद मिल सकती है।

3. Conception Vessel 12 (CV12): यह बिंदु उरोस्थि के ठीक नीचे, छाती के केंद्र से लगभग एक इंच नीचे स्थित होता है। माना जाता है कि इस बिंदु पर दबाव डालने से पाचन तंत्र को विनियमित करने और भोजन की लालसा को कम करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

4. Large Intestine 4 (LI4): यह बिंदु हाथ के पीछे, अंगूठे और तर्जनी के बीच वेब में स्थित होता है। माना जाता है कि इस बिंदु को उत्तेजित करने से चयापचय को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

5. Bladder 67 (Bl67): यह बिंदु पैर के पीछे, टखने से लगभग चार अंगुल ऊपर और शिनबोन से एक उंगली की चौड़ाई दूर स्थित होता है। ऐसा माना जाता है कि इस बिंदु पर दबाव डालने से भोजन की लालसा को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम करने में भी मदद मिल सकती है।

6. Governor Vessel 20 (GV20): यह बिंदु सिर के शीर्ष पर, हेयरलाइन के केंद्र में स्थित होता है। माना जाता है कि इस बिंदु को उत्तेजित करने से चयापचय को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा कम करने में भी मदद मिल सकती है।

7. Kidney 3 (K3): यह बिंदु पैर के तलवे पर स्थित होता है, पैर की गेंद से लगभग एक इंच नीचे और केंद्र रेखा से एक उंगली की चौड़ाई दूर होती है। माना जाता है कि इस बिंदु को उत्तेजित करने से चयापचय में सुधार होता है और भोजन की लालसा कम होती है, जिससे मोटापा कम करने में भी मदद मिल सकती है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक्यूप्रेशर स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम का विकल्प नहीं है, लेकिन मोटापा कम करने की चाह में यह एक उपयोगी पूरक चिकित्सा हो सकती है। किसी भी नए उपचार को शुरू करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना भी महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है।

अंत में, मोटापा कम करने की यात्रा में एक्यूप्रेशर एक उपयोगी उपकरण हो सकता है। शरीर पर विशिष्ट बिंदुओं को लक्षित करके, यह चयापचय को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे स्वस्थ वजन प्रबंधन हो सकता है। एक्यूप्रेशर को अपनी समग्र स्वास्थ्य दिनचर्या में शामिल करने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment