चेहरे पर बर्फ लगाने से होगा ये

चेहरे पर बर्फ लगाने से होगा ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे पर बर्फ लगाने से होगा ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

चेहरे पर बर्फ लगाना एक सरल और सस्ती त्वचा देखभाल तकनीक है जो कई लाभ प्रदान कर सकती है। चेहरे पर बर्फ का उपयोग करने के संभावित लाभों पर प्रकाश डालने वाले 7 पॉइंट्स यहां दिए गए हैं:-

चेहरे पर बर्फ लगाने से होगा ये (7 Advantages Of Applying Ice On The Face In Hindi)

सूजन को कम करता है

बर्फ में प्राकृतिक वासोकोनस्ट्रिक्टिव प्रभाव होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। चेहरे पर लगाने पर बर्फ सूजन, लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। यह आंखों के नीचे बैग को कम करने और सूजन वाले क्षेत्रों को आराम देने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।

छिद्रों को सिकोड़ता है

बर्फ से ठंडा तापमान अस्थायी रूप से त्वचा को कस सकता है और छिद्रों की उपस्थिति को छोटा कर सकता है। यह एक मुलायम रंगत बना सकता है और त्वचा को अधिक परिष्कृत दिखा सकता है।

परिसंचरण को बढ़ाता है

चेहरे पर बर्फ लगाने से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिल सकता है। ठंडे तापमान के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और बर्फ हटने पर फैल जाती हैं। यह फैलाव रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है, त्वचा कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचा सकता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो जाती है।

धूप से झुलसी या त्वचा की जलन को शांत करता है

बर्फ धूप से झुलसी या त्वचा की जलन से तुरंत राहत प्रदान कर सकता है। यह क्षेत्र को सुन्न करने, लालिमा को कम करने और असुविधा को कम करने में मदद करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बर्फ को सीधे गंभीर जले या खुले घावों पर नहीं लगाया जाना चाहिए।

तैलीयपन को नियंत्रित करने में मदद करता है

तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए बर्फ एक फायदेमंद उपकरण हो सकता है। ठंडा तापमान सीबम उत्पादन को कम करने में मदद करता है और त्वचा को अस्थायी रूप से ख़राब करता है। चेहरे पर बर्फ के नियमित उपयोग से अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और चमक बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

मेकअप के लिए त्वचा को तैयार करता है

मेकअप लगाने से पहले चेहरे पर बर्फ लगाना एक तैयारी कदम के रूप में काम कर सकता है। यह त्वचा को कसने में मदद करता है, मेकअप लगाने के लिए एक चिकना कैनवास प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ठंड का अहसास छिद्रों की उपस्थिति को कम करने और मेकअप की दीर्घायु में सुधार करने में मदद कर सकता है।

एक ताज़ा और स्फूर्तिदायक अनुभव प्रदान करता है

चेहरे पर बर्फ एक स्फूर्तिदायक अनुभूति प्रदान करती है, विशेष रूप से गर्म मौसम के दौरान या थका देने वाले दिन के बाद। यह त्वचा को जगाने, सतर्कता बढ़ाने और आपको तरोताजा महसूस कराने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment