इलाइची के 7 अद्भुत फायदे, जानिए कैसे बनाएं इलाइची की चाय

इलाइची के 7 अद्भुत फायदे, जानिए कैसे बनाएं इलाइची की चाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इलाइची के 7 अद्भुत फायदे, जानिए कैसे बनाएं इलाइची की चाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

इलाइची (Cardamom) एक खास गहना है जिसका उपयोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए होता है, लेकिन इसके साथ ही इलाइची के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह एक प्रकार की मसाला होती है, जिसका स्वाद मिठा और ख़ुशबूदार होता है। इसके अलावा, इलाइची की चाय एक पॉपुलर पेय है, जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित हैं इलाइची के 7 अद्भुत फायदे और इलाइची की चाय बनाने का तरीका:-

इलाइची के 7 अद्भुत फायदे, जानिए कैसे बनाएं इलाइची की चाय (7 amazing benefits of cardamom, know how to make cardamom tea in hindi)

इलाइची के फायदे

एनजाइना का इलाज (Angina Treatment): इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर यह दिल के रोगों की समस्या जैसे कि एनजाइना का इलाज कर सकती है।

डायबिटीज का नियंत्रण (Diabetes Control): इलाइची में मौजूद एंटीओक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लैमेटरी गुण डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं।

सामान्य बुखार का इलाज (Treatment of Common Cold): इलाइची में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सामान्य बुखार के इलाज में मदद कर सकते हैं।

पाचन को सुधारे (Treatment of Digestive Issues): इलाइची की चाय पाचन को सुधारने में मदद कर सकती है और गैस, एसिडिटी, और अन्य पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Beneficial for Brain Health): इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स ब्रेन हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकते हैं और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं।

श्वासन व्यवस्था को सुधारने में मदद (Improves Respiratory System): इलाइची की चाय खांसी, सर्दी और फेफड़ों के रोगों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और श्वासन व्यवस्था को सुधार सकती है।

पाचन तंत्र को सुधारने में मदद (Aids Digestive System): इलाइची की चाय पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकती है, खासकर जब आप भारी खाना खाते हैं या पेट में गैस की समस्या होती है।

इलाइची की चाय बनाने का तरीका

इलाइची की चाय बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है:-

इलाइची के दाने (चार-पांच)

पानी (एक कप)

चीनी (आवश्यकतानुसार)

स्टेप्स:-

इलाइची के दानों को कुचलें: इलाइची के दानों को हल्के हाथों से कुचल लें या मोटाई से काट लें ताकि उनकी खुशबू और गुण चाय में आ सकें।

पानी गरम करें: एक कप पानी को उबालें और जब यह उबाल जाए, तो इलाइची के दानों को इसमें डालें।

उबालने दें: इलाइची के साथ पानी को उबालें और इसे एक-दो मिनट तक पकने दें।

चीनी मिलाएं (आवश्यक हो): चाय को मीठा बनाने के लिए चीनी मिलाएं, आपकी पसंद के हिसाब से।

छानना और पिना: चाय को छानने के बाद, गरमा गरम पिएं।

इलाइची की चाय का सेवन सुबह या शाम के बाद किया जा सकता है और यह आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है। यदि आप चाय को बिना चीनी के पीना पसंद करते हैं, तो यह भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

इस तरह, इलाइची की चाय का सेवन आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है और इसके अद्भुत गुण आपको तंदरुस्त और सकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now