हरड़ खाने के 7 लाभ और सही तरीका

हरड़ खाने के 7 लाभ और सही तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरड़ खाने के 7 लाभ और सही तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हरड़, जिसे आयुर्वेद में 'हरिताकी' के नाम से भी जाना जाता है, एक शक्तिशाली फल है जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रशंसित है। यहां हरड़ के सेवन के सात फायदे और इसे अपने आहार में शामिल करने के उचित तरीके के बारे में बताया गया है:-

हरड़ खाने के 7 लाभ और सही तरीका (7 benefits and right way of eating myrobalan in hindi)

पाचन स्वास्थ्य: हरड़ मल त्याग को नियंत्रित करके, कब्ज को कम करके और सूजन को कम करके पाचन का समर्थन करता है। इसके प्राकृतिक गुण उचित पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन: यह एक सौम्य डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करता है। इसके सफाई गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट, लीवर और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर, हरड़ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाता है।

श्वसन स्वास्थ्य में सुधार: मायरोबालन के सूजन-रोधी गुण खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन समस्याओं को शांत करते हैं, राहत प्रदान करते हैं और बेहतर श्वसन क्रिया को बढ़ावा देते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है: हरड़ का सेवन रक्त को शुद्ध करके, मुँहासे को कम करके और इसके जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के कारण त्वचा की विभिन्न स्थितियों से लड़कर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है।

वजन नियंत्रित करता है: चयापचय को नियंत्रित करने की इसकी क्षमता वजन प्रबंधन में सहायता करती है। हरड़ वसा संचय को कम करने में मदद करता है और उचित आहार और व्यायाम के साथ मिलकर स्वस्थ वजन घटाने में सहायता करता है।

मस्तिष्क के कार्य में सहायता करता है: माना जाता है कि हरड़ संज्ञानात्मक कार्य और एकाग्रता को बढ़ाता है। यह मस्तिष्क को पोषण देता है, मानसिक स्पष्टता और स्मृति बनाए रखने में सहायता करता है।

हरड़ का सेवन करने का सही तरीका शामिल है:-

चूर्ण के रूप में: सूखी हरड़ को पीसकर चूर्ण बना लें। प्रतिदिन 1-2 चम्मच पानी या शहद के साथ मिलाकर सेवन करें, बेहतर होगा कि सुबह खाली पेट या सोने से पहले।

आसव: पाचन संबंधी लाभ के लिए हरड़ के कुछ फलों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी को पी लें।

पूरक के रूप में: यह कैप्सूल या टैबलेट जैसे पूरक के रूप में उपलब्ध है। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा बताई गई अनुशंसित खुराक का पालन करें।

अन्य जड़ी-बूटियों के साथ संयोजन: कभी-कभी, विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए हरड़ को अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है।

youtube-cover

सही खुराक और संयोजन के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। याद रखें, हरड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करते समय संयम महत्वपूर्ण है। किसी भी पूरक या जड़ी-बूटी की तरह, उपयोग से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं हैं या आप दवा ले रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar