Create
Notifications

चावल और दही खाने के 7 फायदे - Chawal Aur Dahi Ke Fayde 

चावल और दही खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
चावल और दही खाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
reaction-emoji
Shilki

अक्सर हम गर्मियों में परेशान रहते हैं कि खाने में क्या खाएं। क्योंकि गर्मी के दिनों में खाना खाया नहीं जा पाता। इसके लिए एक उपाय ये भी है कि गर्मियों में दही और चावल का सेवन करें जो बहुत ही लाभदायक होता है। दही और चावल (Curd and Rice) दोनो की तासीर ठंडी होती है। जो पेट की गर्मी को शांत करने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। दही चावल का सेवन सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है। दही-चावल के सेवन से शरीर को कैल्शियम (Calcium) विटामिन (Vitamin) और कार्बोहायड्रेट अच्छी मात्रा में मिल जाता है।

दही में गुड बैक्टीरिया भी मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। दही और चावल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि कैलरी, कार्बोहायड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, विटामिन्स ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं दही और चावल को साथ में खाने से क्या फायदे होते हैं।

चावल और दही खाने के फायदे

दस्त में लाभदायक दही चावल (Curd rice beneficial in diarrhea) - यदि किसी का पेट खराब हो, दस्त की शिकायत हो तो दही चावल का सेवन कर दस्त में बहुत हद तक आराम पाया जा सकता है। दही चावल के सेवन से दस्त में काफी आराम मिलता है। और ये पाचन में भी सुधार करता है।

खून की कमी को करे दूर (Remove blood loss) - अक्सर महिलाओं में खून की कमी देखी जाती है और अगर इस कमी को दूर करना चाहते हैं, तो दही चावल का नियमित तौर पर सेवन करें।

गर्मियों में पेट को पहुंचाए ठंडक (Cools the stomach in summer) - गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए दही का सेवन करना चाहिए। इससे बहुत जल्दी और बहुत देर तक पेट में ठंडक बनी रहती है।

वजन को कम करे (Reduce weight) - दही चावल के सेवन से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है। बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो दही चावल का सेवन ठीक रहेगा।

स्ट्रेस को करे कम (Reduce stress) - दही चावल के सेवन से स्ट्रेस में कमी आती है। क्योंकि ये दिमाग को शांत रखता है।

बेहतर नींद के लिए फायदेमंद (Beneficial for better sleep) - नींद अच्छी चाहिए है, तो दही चावल का सेवन करें

इम्यूनिटी को बढ़ाने में करे मदद (Help in boosting immunity) - दही चावल के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...