भीगे बादाम और अंजीर को एक साथ खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

भीगे बादाम और अंजीर को एक साथ खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भीगे बादाम और अंजीर को एक साथ खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भीगे हुए बादाम और अंजीर खाने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई लाभ मिलते हैं। इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भिगोने से उनका पोषण मूल्य बढ़ जाता है और उन्हें पचाना आसान हो जाता है। भीगे हुए बादाम और अंजीर खाने के 7 फायदे इस प्रकार हैं:-

भीगे बादाम और अंजीर को एक साथ खाने से मिलते हैं ये 7 फायदे (7 Benefits of Eating Soaked Almonds and Figs In Hindi)

पाचन में सुधार (Improves digestion)

बादाम और अंजीर को भिगोने से उनके प्राकृतिक एंजाइमों को तोड़ने में मदद मिलती है, जिससे वे अधिक सुपाच्य हो जाते हैं। यह पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा देता है और सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी परेशानी को कम करता है।

पोषक तत्वों की उपलब्धता में वृद्धि (Increased availability of nutrients)

बादाम भिगोने से एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं जो विटामिन (जैसे विटामिन ई और बी विटामिन), खनिज (मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे), और लाभकारी वसा सहित आवश्यक पोषक तत्व जारी करते हैं। इससे इन पोषक तत्वों की जैवउपलब्धता बढ़ जाती है, जिससे आपका शरीर उन्हें बेहतर ढंग से अवशोषित और उपयोग कर पाता है।

ऊर्जा स्तर में वृद्धि (Increased energy level)

बादाम और अंजीर दोनों ऊर्जा के उत्कृष्ट स्रोत हैं। उन्हें भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है, जिससे शरीर के लिए इन खाद्य पदार्थों से ऊर्जा निकालना आसान हो जाता है। बादाम और अंजीर में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा, फाइबर और प्राकृतिक शर्करा का संयोजन पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत (Rich source of antioxidants)

बादाम और अंजीर में विटामिन ई और पॉलीफेनॉल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। बादाम और अंजीर को भिगोने से इन एंटीऑक्सीडेंट की रिहाई और उपलब्धता बढ़ सकती है, जिससे उनकी समग्र एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि बढ़ जाती है।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार (Improve skin health)

भीगे हुए बादाम और अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, स्वस्थ वसा और विटामिन स्वस्थ त्वचा में योगदान करते हैं। इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने, त्वचा की लोच को बढ़ावा देने और प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

हृदय स्वास्थ्य लाभ (Heart health benefits)

मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री के कारण भीगे हुए बादाम हृदय-स्वस्थ माने जाते हैं। दूसरी ओर, अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। भीगे हुए बादाम और अंजीर को अपने आहार में शामिल करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

मस्तिष्क कार्य समर्थन (Brain function support)

बादाम और अंजीर में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो बेहतर संज्ञानात्मक कार्य से जुड़े होते हैं, जबकि अंजीर पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और स्मृति के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भीगे हुए बादाम और अंजीर के फायदों का आनंद लेने के लिए आप इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इनका सेवन कर सकते हैं। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इनका सीमित मात्रा में सेवन करना याद रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now