चेहरे पर Baby Oil लगाने के 7 फायदे

चेहरे पर Baby Oil लगाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चेहरे पर Baby Oil लगाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बेबी ऑयल (Baby Oil) एक आम घरेलू सामान है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बच्चों की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया जाता है। हालांकि बहुत से लोग चेहरे पर बेबी ऑयल के इस्तेमाल के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। इस लेख में हम चेहरे पर बेबी ऑयल लगाने के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

चेहरे पर Baby Oil लगाने के 7 फायदे : 7 Benefits Of Applying Baby Oil On The Face In Hindi

1. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे

बेबी ऑयल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए या सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होता है जब त्वचा अधिक शुष्क और परतदार हो जाती है।

2. झुर्रियों को रोके

बेबी ऑयल त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखकर झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को मोटा करके और इसे चिकना बनाकर महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है।

3. त्वचा की जलन को शांत करे

बेबी ऑयल में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा की जलन और सूजन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों या एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

4. मेकअप रिमूव करे

बेबी ऑयल एक प्रभावी मेकअप रिमूवर है जो सबसे कठिन वाटरप्रूफ मेकअप को भी हटाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा पर कोमल है और पीछे कोई अवशेष या चिकना एहसास नहीं छोड़ता है।

5. शेविंग में मदद करे

त्वचा को नरम करने और शेविंग को आसान बनाने में मदद करने के लिए बेबी ऑयल को प्री-शेव ऑयल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह त्वचा को शांत करने और रेजर बर्न को रोकने में मदद करने के लिए पोस्ट-शेव मॉइस्चराइज़र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. चमक बढ़ाए

बेबी ऑयल त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देकर त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा की रंगत को एकसमान बनाने में भी मदद कर सकता है और काले धब्बे और दोषों को कम कर सकता है।

7. धूप से होने वाले नुकसान से बचाए

त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद के लिए बेबी ऑयल को प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक नियमित सनस्क्रीन के लिए एक प्रतिस्थापन नहीं है, लेकिन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चेहरे पर बेबी ऑयल कैसे लगाएं

चेहरे पर बेबी ऑयल लगाने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:-

1. अपने चेहरे को एक सौम्य क्लीन्ज़र से धोएँ और एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखाएँ।

2. अपनी उंगलियों पर थोड़ी मात्रा में बेबी ऑयल लगाएं।

3. अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में तेल की मालिश करें।

4. कुछ मिनट के लिए तेल को अपनी त्वचा में सोखने दें।

5. अपने चेहरे से किसी भी अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए टिश्यू का उपयोग करें।

सावधानियां

जबकि बेबी ऑयल आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है, संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, जैसे कि रोमछिद्र बंद होना या मुंहासे निकलना। जलन से बचने के लिए एक उच्च-गुणवत्ता, सुगंध-मुक्त बेबी ऑयल चुनना भी महत्वपूर्ण है।

**चेहरे पर बेबी ऑयल लगाने से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने, झुर्रियों को रोकने, त्वचा की जलन को शांत करने, मेकअप हटाने, शेविंग में मदद करने, चमक बढ़ाने और सूरज की क्षति से बचाने सहित कई लाभ मिल सकते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ, कोमल और चमकदार बनाए रखने का एक सरल और सस्ता तरीका है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now