तुलसी के बीज और दूध के फायदे

तुलसी के बीज और दूध के फायदे (sportskeeda Hindi)
तुलसी के बीज और दूध के फायदे (sportskeeda Hindi)

हर घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। तुलसी को पवित्र मानते हैं और इसकी पूजा भी करते हैं। यह केवल हमारी आस्था का प्रतीक नहीं है, बल्कि तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं। तुलसी के बीज गैस, एसिडिटी और कब्ज से भी राहत दिलाते हैं। क्या आप जानते हैं तुलसी के बीज दूध के साथ सेवन करने से मर्दानगी बढ़ाने में काफी कारगर होते हैं। तो आइये जानते है तुलसी के बीज और दूध के फायदे।

youtube-cover

तुलसी के बीज और दूध के फायदे - Benefits Of Basil Seeds With Milk In Hindi

शीघ्रपतन - रात के समय रोज रात को तुलसी के बीज को गर्म दूध के साथ पीने से शीघ्रपतन की समस्या से निजात मिलता है। इस दूध को पीने से दस दिन में असर दिखने लगेगा।

पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए - आजकल लोगों में बढ़ता तनाव और खान-पान की वजह से पुरुषों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। इनमें से इनफर्टिलिटी सबसे आम है। देखा जा रहा है कि पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती जा रही है, वे पिता बनने के सुख से वंचित हो रहे हैं। लेकिन ऐसे में आप तुलसी के बीजों का सेवन कर फायदा ले सकते हैं। तुलसी के बीज, अश्वगंधा, मूसली और दूध साथ में लेने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है। इससे यौन शक्ति में वृद्धि होती है।

नपुंसकता - तुलसी के बीज 5 ग्राम रोजाना रात को गर्म दूध के साथ लेने से नपुंसकता दूर होती है और यौन-शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

यौन दुर्बलता - जिन लोगों को यौन दुर्बलता की समस्या है वे 15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मुसली लेकर चूर्ण बनाएं, फिर उसमें 60 ग्राम मिश्री पीसकर मिला दें। और शीशी में भरकर रख दें। 5 ग्राम की मात्रा में यह चूर्ण सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें इससे यौन दुर्बलता दूर होती है।

मासिक धर्म - जिस दिन मासिक आए उस दिन से जब तक मासिक रहे उस दिन तक तुलसी के बीज 5-5 ग्राम सुबह और शाम पानी या दूध के साथ लेने से मासिक की समस्या ठीक होती है।

गर्भधारण - अगर किसी महिला को गर्भधारण में समस्या है वो मासिक आने पर 5-5 ग्राम तुलसी बीज सुबह शाम पानी के साथ ले जब तक मासिक रहे, मासिक ख़त्म होने के बाद माजूफल का चूर्ण 10 ग्राम सुबह-शाम 3 दिन तक पानी के साथ ले।

सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए - सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम Cold And Cough और खांसी होना एक सामान्य समस्या है। सर्दी के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, इसकी वजह से अधिकतर लोगों को वायरल जैसी समस्या से परेशान होना पड़ता है। ऐसे में आप तुलसी के बीज कै सेवन कर सकते हैं, ये बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan