काले नमक के पानी के सेवन से मिलते हैं ये 7 फायदे

काले नमक के पानी के सेवन से मिलते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
काले नमक के पानी के सेवन से मिलते हैं ये 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

काला नमक (Black Salt), जिसे काला नमक भी कहा जाता है, एक प्रकार का सेंधा नमक है जो आमतौर पर दक्षिण एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। सल्फर यौगिकों की उपस्थिति के कारण इसमें एक विशिष्ट तीखी गंध और स्वाद होता है। इसके पाक उपयोगों के अलावा, माना जाता है कि काला नमक नियमित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

youtube-cover

काले नमक के पानी के सेवन से मिलते हैं ये 7 फायदे (7 Benefits Of Consuming Black Salt Water In Hindi)

काले नमक का सेवन करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है इसे पानी में मिलाना। काले नमक के पानी के सेवन के 7 फायदे इस प्रकार हैं: -

1. पाचन स्वास्थ्य (Digestive Health): माना जाता है कि काले नमक का पानी पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाकर पाचन में मदद करता है। यह मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज और सूजन को दूर करने के लिए भी कहा जाता है।

2. डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification): माना जाता है कि काले नमक में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि नियमित रूप से काले नमक के पानी का सेवन करने से लीवर और किडनी की सफाई में मदद मिलती है।

3. बेहतर त्वचा स्वास्थ्य (Improved Skin Health): काला नमक पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं। कहा जाता है कि काले नमक का पानी पीने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है और मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं कम होती हैं।

4. हाइड्रेशन (Hydration): काले नमक का पानी पीना हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है। काले नमक में मौजूद खनिज पसीने और शारीरिक गतिविधि के कारण खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करते हैं।

5. श्वसन स्वास्थ्य (Respiratory Health): माना जाता है कि काले नमक में कफ निस्सारक गुण होते हैं जो श्वसन पथ से बलगम और कफ को साफ करने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि काले नमक का पानी पीने से खांसी और सांस की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।

6. वजन प्रबंधन (Weight Management): काला नमक सोडियम में कम और पोटेशियम में उच्च होता है, जो इसे वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक आदर्श नमक विकल्प बनाता है। काले नमक का पानी पीने से वॉटर रिटेंशन को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

7. दांतों का स्वास्थ्य (Dental Health): माना जाता है कि काले नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि काला नमक का पानी पीने से मुंह के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और सांसों में ताजगी आती है।

निष्कर्ष के तौर पर, काले नमक के पानी का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, इसे कम मात्रा में सेवन करना और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है यदि आपके पास कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं। इसके अतिरिक्त, उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों को काले नमक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे रक्तचाप के स्तर में वृद्धि हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now