प्रेगनेंसी में केसर के सेवन से मिलेंगे ये 7 लाभ

प्रेगनेंसी में केसर के सेवन से मिलेंगे ये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रेगनेंसी में केसर के सेवन से मिलेंगे ये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

केसर (Saffron) एक मसाला है जो क्रोकस सैटिवस पौधे से प्राप्त होता है। स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से इसका उपयोग किया जाता रहा है। गर्भावस्था के दौरान केसर के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक है। गर्भावस्था के दौरान केसर का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इस लेख में हम गर्भावस्था के दौरान केसर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करेंगे।

youtube-cover

प्रेगनेंसी में केसर के सेवन से मिलेंगे ये 7 लाभ (7 Benefits Of Consuming Saffron During Pregnancy In Hindi)

1. पाचन में मदद करता है (Helps in digestion)

गर्भवती महिलाओं को अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, सूजन और गैस का अनुभव होता है। केसर एक प्राकृतिक पाचन सहायक है जो पाचन में सुधार और इन मुद्दों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

2. मूड स्विंग कम करता है (Reduces mood swings)

गर्भावस्था हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण भावनात्मक परिवर्तन और मिजाज का समय है। केसर का मन पर शांत प्रभाव पाया गया है और यह मिजाज और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Boosts immunity)

गर्भावस्था के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे महिलाओं को संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया जाता है। केसर एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है (Promotes healthy skin)

गर्भावस्था त्वचा से संबंधित विभिन्न मुद्दों जैसे मुँहासे, रंजकता और सूखापन का कारण बन सकती है। केसर में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त परिसंचरण में सुधार करके, सूजन को कम करके और त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं।

5. भ्रूण वृद्धि और विकास में सुधार करता है (Improves fetal growth and development)

केसर में आयरन, पोटैशियम और विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। गर्भावस्था के दौरान केसर का सेवन यह सुनिश्चित कर सकता है कि बच्चे को स्वस्थ विकास के लिए ये आवश्यक पोषक तत्व मिलें।

6. अपरिपक्व श्रम के जोखिम को कम करता है (Reduces the risk of preterm labor)

गर्भावस्था के दौरान प्रीटरम लेबर एक प्रमुख चिंता है और इससे बच्चे को कई जटिलताएं हो सकती हैं। केसर का गर्भाशय पर आराम देने वाला प्रभाव पाया गया है, जो समय से पहले प्रसव के जोखिम को कम कर सकता है।

7. रक्तचाप को नियंत्रित करता है (Regulates blood pressure)

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप से प्रीक्लेम्पसिया जैसी कई जटिलताएँ हो सकती हैं। केसर में रक्तचाप कम करने वाले गुण पाए गए हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और इन जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अंत में, केसर एक प्राकृतिक और सुरक्षित मसाला है जिसके गर्भवती महिलाओं को कई फायदे हो सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक केसर का सेवन हानिकारक हो सकता है और इसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में केसर को शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना चाहिए। इसके कई लाभों के साथ, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए केसर एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now