सुबह उठकर करेले का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 लाभ

सुबह उठकर करेले का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह उठकर करेले का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करेला (Bitter Gourd), जिसे करेला या करेला के रूप में भी जाना जाता है, एशियाई और भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय सब्जी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह करेले का जूस पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

youtube-cover

सुबह उठकर करेले का जूस पीने से मिलते हैं ये 7 लाभ : 7 Benefits Of Drinking Bitter Gourd Juice In The Morning In Hindi

अपनी सुबह की दिनचर्या में करेले के जूस को शामिल करने के 7 फायदे इस प्रकार हैं:-

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (Boosts Immunity)

करेला एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन A और C, और जिंक और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर होता है। सुबह करेले का जूस पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो आपको कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचा सकता है।

2. पाचन में सुधार करता है (Improves Digestion)

करेला एक प्राकृतिक पाचन सहायता है। यह मल त्याग को विनियमित करने, कब्ज को रोकने और आपके पाचन तंत्र के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। सुबह करेले का जूस पीने से पाचन एंजाइमों का उत्पादन उत्तेजित हो सकता है, जो आपकी पाचन क्षमता को बढ़ा सकता है।

3. मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है (Helps Manage Diabetes)

करेले में चारेंटिन और पॉलीपेप्टाइड-पी नामक यौगिक होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। सुबह करेले का रस पीने से इंसुलिन के स्राव को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

4. वजन घटाने को बढ़ावा देता है (Promotes Weight Loss)

करेला कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। सुबह करेले का जूस पीने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और क्रेविंग को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे स्वस्थ आहार पर बने रहना आसान हो जाता है।

5. लिवर की सुरक्षा करता है (Protects Liver)

करेले में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके लिवर को नुकसान से बचा सकता है। सुबह करेले का रस पीने से आपके लिवर को साफ करने में मदद मिल सकती है, जिससे इसके समग्र कार्य में सुधार हो सकता है।

6. सूजन कम करता है (Reduces Inflammation)

करेले में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। सुबह करेले का रस पीने से जोड़ों के दर्द, सूजन को कम करने और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

7. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है (Improves Skin Health)

करेला विटामिन C का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। सुबह करेले का जूस पीने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है, दाग-धब्बे और मुंहासे कम होते हैं और समय से पहले बूढ़ा होने से बचा जा सकता है।

अंत में, सुबह करेले का जूस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने से लेकर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने तक, करेले का रस आपकी सुबह की दिनचर्या में एक मूल्यवान जोड़ हो सकता है। हालाँकि, अपने आहार में करेले के रस को शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।