नसों से जुड़ें रोगों को दूर करें सहजन की पत्तियां, जानिए अन्य फायदे

नसों से जुड़ें रोगों को दूर करें सहजन की पत्तियां, जानिए अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नसों से जुड़ें रोगों को दूर करें सहजन की पत्तियां, जानिए अन्य फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सहजन के पत्ते, जिन्हें मोरिंगा के पत्तों के रूप में भी जाना जाता है, लंबे समय से अपने औषधीय गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए पहचाने जाते रहे हैं। हालांकि वे नसों से जुड़े रोगों का इलाज नहीं कर सकते हैं, वे समग्र कल्याण के लिए अन्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। सहजन की पत्तियों के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:-

नसों से जुड़ें रोगों को दूर करें सहजन की पत्तियां, जानिए अन्य फायदे (7 Benefits Of Drumstick Leaves In Hindi)

youtube-cover

पोषक तत्वों से भरपूर

सहजन की पत्तियां आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिनमें विटामिन (जैसे विटामिन ए, सी और ई), खनिज (जैसे कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम), और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। ड्रमस्टिक के पत्तों को अपने आहार में शामिल करने से आपके पोषक तत्वों के सेवन में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

सहजन की पत्तियों में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी होती है, जिसमें हृदय रोग, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर शामिल हैं। सहजन की पत्तियों को अपने आहार में शामिल करना एक स्वस्थ भड़काऊ प्रतिक्रिया में योगदान कर सकता है।

प्रतिउपचारक गतिविधि

सहजन की पत्तियां फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं और शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। सहजन की पत्तियों का नियमित सेवन समग्र कोशिकीय स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

पाचन का समर्थन करता है

सहजन की पत्तियों में पाचक गुण पाए जाते हैं। उनमें फाइबर होता है जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, पेट की शिकायतों को कम करने और पाचन में सुधार के लिए पत्तियों का पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता रहा है।

प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ा दे

ड्रमस्टिक के पत्ते विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन सी का पर्याप्त सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, संक्रमणों से बचाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है

सहजन की पत्तियां विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। विटामिन ए का पर्याप्त सेवन अच्छी दृष्टि बनाए रखने, रतौंधी को रोकने और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से बचाने में मदद कर सकता है।

संभावित कैंसर रोधी गुण

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सहजन की पत्तियों में कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं। उनमें क्वेरसेटिन और कैम्फेरोल जैसे यौगिक होते हैं, जो कोशिका और पशु अध्ययनों में कैंसर-विरोधी प्रभाव प्रदर्शित करने के लिए दिखाए गए हैं। हालांकि, मनुष्यों में कैंसर की रोकथाम और उपचार के लिए उनके संभावित लाभों को समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि सहजन के पत्ते कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, उन्हें चिकित्सा उपचार या पेशेवर सलाह के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। यदि आपके पास कोई विशिष्ट स्वास्थ्य चिंता या स्थिति है, तो सलाह दी जाती है कि अपने आहार या जीवन शैली में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now