करी पत्ता खाने के 7 फायदे

करी पत्ता खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
करी पत्ता खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करी पत्ता (Curry leaves), जिसे मुरैना कोएनिगी या बर्गेरा कोएनिजी के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण एशियाई व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा है और इसमें एक अलग, तीखी सुगंध और स्वाद है। इन सुगंधित पत्तियों का उपयोग न केवल व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है, बल्कि इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। करी पत्ते किसी भी आहार के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। वजन घटाने में सहायता, पाचन में सुधार और हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने सहित उनके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है और बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी इसके लाभ हो सकते हैं। अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

youtube-cover

करी पत्ता खाने के 7 फायदे (7 Benefits Of Eating Curry Leaves In Hindi)

1. वजन घटाने में मदद मिल सकती है (May help with weight loss)

करी पत्ते में कार्बाज़ोल अल्कलॉइड (carbazole alkaloids) नामक एक यौगिक होता है, जो जानवरों के अध्ययन में मोटापा-रोधी प्रभाव दिखाता है। वे शरीर में वसा के संचय को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें वजन घटाने वाले आहार में उपयोगी जोड़ दिया जा सकता है।

2. पाचन में सुधार कर सकता है (May improve digestion)

करी पत्ते में फाइबर होता है, जो मल को बल्क करने और मल त्याग में सुधार करने में मदद करता है। वे अपच के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, जैसे सूजन और गैस।

3. मधुमेह विरोधी गुण हो सकते हैं (May have anti-diabetic properties)

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि करी पत्ते रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे मधुमेह वाले लोगों के लिए संभावित रूप से उपयोगी हो जाते हैं।

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं (May have anti-inflammatory properties)

करी पत्ते में फ्लेवोनॉयड्स और फिनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह सूजन की स्थिति वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जैसे गठिया।

5. हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है (May improve heart health)

करी पत्ते के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और धमनियों में सूजन को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं (May have anti-cancer properties)

करी पत्ते में एंटी-ट्यूमर गुण हो सकते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इन निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

7. बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (May improve hair and skin health)

करी पत्ता बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। स्वस्थ त्वचा और बालों को बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है। करी पत्ते के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now