सर्दियों में गुड़ और चन्ना खाने के 7 फायदे

सर्दियों में गुड़ और चन्ना खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में गुड़ और चन्ना खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों में गुड़ और चने का मिश्रण उनके पोषण गुणों और शरीर पर पूरक प्रभावों के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

सर्दियों में गुड़ और चन्ना खाने के 7 फायदे (7 Benefits of eating jaggery and gram in winter in hindi)

youtube-cover

गर्मी और ऊर्जा: सर्दियों में अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों की मांग होती है जो गर्मी पैदा करते हैं। गुड़, एक प्राकृतिक स्वीटनर, और चना, एक प्रोटीन युक्त फलियां, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा मिश्रण प्रदान करते हैं। यह संयोजन ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है और ठंड के महीनों के दौरान शरीर को गर्माहट बनाए रखने में मदद कर सकता है।

आयरन और प्रोटीन: चना पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए आदर्श बनाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें आयरन होता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसे गुड़ के साथ मिलाकर, जो आयरन से भरपूर है, गुड़ में विटामिन सी की मौजूदगी के कारण आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है।

पाचन स्वास्थ्य: गुड़ पाचन सहायता के रूप में कार्य करता है, उचित पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है। चना, फाइबर से भरपूर होने के कारण, मल त्याग को नियंत्रित करके और स्वस्थ आंत का समर्थन करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

प्रतिरक्षा में वृद्धि: सर्दियों में अक्सर बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। गुड़ में एंटीऑक्सिडेंट और जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर चना समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में भी योगदान देता है।

रक्त शर्करा विनियमन: अपनी मिठास के बावजूद, गुड़ में परिष्कृत चीनी की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जब इसे चने के साथ मिलाया जाता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, तो यह अकेले गुड़ खाने की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

हड्डियों का स्वास्थ्य: चने में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। गुड़ की लौह सामग्री के साथ मिलकर, यह हड्डियों की समग्र शक्ति और घनत्व का समर्थन करता है।

तृप्ति और वजन प्रबंधन: चने से प्रोटीन और गुड़ की प्राकृतिक मिठास का संयोजन एक संतोषजनक और स्वस्थ नाश्ता बना सकता है, जो संभावित रूप से अस्वास्थ्यकर लालसा को रोककर वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

गुड़ और चने का मिश्रण पोषण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों का मिश्रण शामिल होता है जो सामूहिक रूप से सर्दियों के मौसम के दौरान समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान देता है। हालाँकि, व्यक्तिगत आहार संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए व्यक्तिगत सलाह के लिए पोषण विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar