सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने के 7 फायदे

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भीगा हुआ चना एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। चना, जिसे छोले या चना के नाम से भी जाना जाता है, एक फली है जिसका उपयोग आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। चने को रात भर भिगोने से इसके पोषण मूल्य में वृद्धि हो सकती है और इसे पचाना आसान हो जाता है। नाश्ते में भीगे हुए चने खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:-

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने के 7 फायदे : 7 Benefits Of Eating Soaked Gram In Breakfast In Hindi

youtube-cover

प्रोटीन में उच्च

चना प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। भीगे हुए चने में सूखे चने से भी अधिक प्रोटीन होता है, जो इसे शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ते का विकल्प बनाता है।

फाइबर से भरपूर

भिगोए हुए चने आहार फाइबर में उच्च होते हैं, जो आंत्र आंदोलनों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

चने में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

ऊर्जा को बढ़ाता है

भीगे हुए चने जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं और पूरे दिन निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और मध्य-सुबह होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

विटामिन और मिनरल से भरपूर

चना लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 सहित विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। चने को भिगोने से इन पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ सकती है, जिससे जिन लोगों में इन पोषक तत्वों की कमी होती है उनके लिए यह नाश्ते का एक उत्कृष्ट विकल्प है।

वजन घटाने का समर्थन करता है

भीगे हुए चने कैलोरी में कम और प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प बन जाता है। नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से भूख कम करने और तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे पूरे दिन कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है

चना फाइबर से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। भीगा हुआ चना पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

अंत में, नाश्ते में भीगे चने खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जिनमें प्रोटीन और फाइबर का सेवन बढ़ाना, स्थिर रक्त शर्करा का स्तर, निरंतर ऊर्जा, बेहतर पाचन और हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का जोखिम कम होना शामिल है। चने को रात भर भिगोने से इसके पोषण मूल्य में वृद्धि हो सकती है और इसे पचाना आसान हो जाता है। यह एक बहुमुखी घटक है जिसे सलाद, सूप और करी में जोड़ा जा सकता है, जिससे यह किसी भी स्वस्थ नाश्ते के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now