भीगे हुए अखरोट खाने के 7 फायदे

भीगे हुए अखरोट खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भीगे हुए अखरोट खाने के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खाने से पहले जब अखरोट को पानी में भिगोया जाता है, तो वह एक परिवर्तनकारी प्रक्रिया से गुजरता है जो उनके पोषण मूल्य को बढ़ाता है। ये भीगे हुए मेवे ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जो उन्हें किसी के आहार में एक पौष्टिक जोड़ बनाते हैं। बेहतर पाचन से लेकर पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण तक, भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे यहां दिए गए हैं:-

youtube-cover

भीगे हुए अखरोट खाने के 7 फायदे (7 Benefits of eating soaked walnuts in hindi)

बेहतर पाचन: अखरोट को भिगोने से उनकी त्वचा में मौजूद एंजाइम अवरोधकों और फाइटिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है। यह प्रक्रिया मेवों को पचाने में आसान बनाकर पाचन में सहायता करती है, जिससे संभावित पाचन असुविधा से बचाव होता है।

बेहतर पोषक तत्व अवशोषण: फाइटिक एसिड को कम करके, अखरोट को भिगोने से नट्स में मौजूद विटामिन (जैसे बी विटामिन) और खनिज (जैसे मैग्नीशियम और जस्ता) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है। इससे शरीर इन पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित कर पाता है।

हृदय स्वास्थ्य: अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करके और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर का समर्थन करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है। इन्हें भिगोने से इन हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों की जैवउपलब्धता और बढ़ सकती है।

मस्तिष्क के कार्य: अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य के लिए फायदेमंद होता है। भीगे हुए अखरोट इन आवश्यक फैटी एसिड को अधिक सुपाच्य रूप में प्रदान करते हैं, जो संभावित रूप से मस्तिष्क के कार्य और विकास में सहायक होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट शक्ति: भीगे हुए अखरोट अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बरकरार रखते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

वजन प्रबंधन: कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, अखरोट में स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का संयोजन तृप्ति में सहायता कर सकता है, और कम मात्रा में सेवन करने पर संभावित रूप से वजन प्रबंधन में मदद करता है।

त्वचा और बालों का स्वास्थ्य: भीगे हुए अखरोट में मौजूद विटामिन और खनिज, जिनमें बायोटिन, विटामिन ई और जिंक शामिल हैं, स्वस्थ त्वचा और बालों का समर्थन करते हैं, उनके पोषण और चमक में योगदान करते हैं।

खाने से पहले अखरोट को भिगोना एक सरल अभ्यास है जो उनके पोषण संबंधी लाभों को बढ़ाता है। हालाँकि, इनमें उच्च कैलोरी सामग्री के कारण इनका सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्यक है। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में मुट्ठी भर भीगे हुए अखरोट को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar