डायबिटीज में मेथी पानी के 7 फायदे

डायबिटीज में मेथी पानी के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डायबिटीज में मेथी पानी के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मेथी (Fenugreek), पारंपरिक उपयोग के एक लंबे इतिहास के साथ एक औषधीय जड़ी बूटी, मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए कई लाभ प्रदान कर सकती है। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो कर बनाया गया मेथी का पानी पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। मधुमेह के लिए मेथी के पानी के संभावित लाभों को रेखांकित करने वाले 7 प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

डायबिटीज में मेथी पानी के 7 फायदे (7 Benefits Of Fenugreek Water In Diabetes In Hindi)

ब्लड शुगर रेगुलेशन: मेथी में घुलनशील फाइबर और ट्राइगोनेलिन और गैलेक्टोमैनन जैसे यौगिक होते हैं, जो रक्तप्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकते हैं। मेथी का पानी पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, स्पाइक्स और क्रैश के जोखिम को कम किया जा सकता है।

बेहतर इंसुलिन संवेदनशीलता: मेथी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिससे कोशिकाएं रक्तप्रवाह से ग्लूकोज का बेहतर उपयोग कर पाती हैं। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों में बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण में योगदान कर सकता है।

HbA1c का स्तर कम होना: HbA1c एक मार्कर है जिसका उपयोग दीर्घकालिक रक्त शर्करा नियंत्रण का आकलन करने के लिए किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि मेथी के पूरक से HbA1c के स्तर में उल्लेखनीय कमी आ सकती है, जिससे मधुमेह प्रबंधन में सुधार का संकेत मिलता है।

भोजन के बाद ग्लूकोज नियंत्रण में वृद्धि: भोजन से पहले मेथी के पानी का सेवन भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को कम करने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो खाने के बाद उच्च ग्लूकोज स्तर के साथ संघर्ष करते हैं।

कम इंसुलिन प्रतिरोध: इंसुलिन प्रतिरोध टाइप 2 मधुमेह की एक प्रमुख विशेषता है। मेथी को इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, बेहतर इंसुलिन उपयोग को सक्षम करने और कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज तेज को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

वजन प्रबंधन: मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। मेथी का पानी वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है, जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है और भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य समर्थन: मधुमेह हृदय संबंधी जटिलताओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। मेथी कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, जिससे मधुमेह वाले व्यक्तियों में हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेथी का पानी मधुमेह प्रबंधन के लिए लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन इसे निर्धारित दवाओं या चिकित्सा सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए। मेथी के पानी या किसी अन्य प्राकृतिक उपचार को अपनी मधुमेह प्रबंधन योजना में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं या ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो मेथी के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now