Create

फाइबर युक्त भोजन के 7 फायदे - Benefits Of Fiber Rich Food

फाइबर युक्त भोजन के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फाइबर युक्त भोजन के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

शरीर के स्वास्थ्य के लिए हर तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। फाइबर भी उन्हीं में से एक है। फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे शरीर पचा नहीं पाता है। हालांकि अधिकांश कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज नामक चीनी मॉलिक्यूल में टूट जाते हैं, फाइबर को चीनी के मॉलिक्यूल में नहीं तोड़ा जा सकता है। फाइबर शरीर में शुगर के उपयोग को नियंत्रित करने में मदद करता है, भूख और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इस लेख में फाइबर युक्त भोजन के फायदे बताये गए हैं।

फाइबर युक्त भोजन के 7 फायदे

1. कब्ज में राहत दे (Relieves constipation)

फाइबर युक्त फलों से भरपूर आहार खाने के बाद आप पाचन सम्बंधित समस्याओं में सुधार देखेंगे। यदि आपको मल त्याग करने में समस्या महसूस होती है तो ऐसे में आपका फाइबर युक्त फलों का सेवन करना फायदेमंद होगा।

2. आंत स्वास्थ्य का रखे ख्याल (Promotes gut health)

फाइबर में उच्च आहार कोलन कैंसर के साथ-साथ डायवर्टीकुलिटिस (diverticulitis) के खतरे को कम करने के लिए पाया गया है। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) जैसे आंत विकारों वाले मरीजों को उच्च फाइबर आहार लेने से फायदे मिल सकते हैं।

3. वजन घटाने में मदद करे (Helps in weight loss)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फाइबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। फाइबर भारी प्रकृति के कारण, भूख को कम करता है जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उच्च फाइबर आहार आवश्यक है।

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करे (Controls blood sugar)

डाइट्री फाइबर की दैनिक खपत इंसुलिन प्रतिरोध के लक्षणों को कम करने और ब्लड स्ट्रीम में चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकती है।

5. हृदय रोग के खतरे को कम करे (Reduces the risk of heart disease)

अध्ययनों से पता चला है कि, हर 7 ग्राम फाइबर खाने से हृदय रोग का जोखिम 9% कम हो जाता है।

6. डेटोक्सिफिकेशन (Detoxification)

फाइबर प्राकृतिक "डिटॉक्सिफाइंग" शक्तियों के साथ स्वच्छ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में फैट, केमिकल और कीटनाशकों के रहने के समय को भी कम करता है।

7. हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखे (Promotes bone health)

फाइबर में प्री-बायोटिक्स आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की बायो-अवेलेबिलिटी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं जो आपके दीर्घकालिक हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...